वाराणसी को CM योगी की सौगात, ई चार्जिंग स्टेशन के साथ इन इलाकों में फ्री WI-FI

Shubham Bajpai, Last updated: Wed, 5th Jan 2022, 11:03 AM IST
वाराणसी को स्मार्ट सिटी मिशन के तहत सीएम योगी आदित्यनाथ ने शहर में कई नई सुविधाओं की शुरुआत की. सीएम योगी ने ई-बसों के लिए ई-चार्जिंग स्टेशन के साथ शहर के सात इलाकों में फ्री वाई फाई सुविधा की शुरुआत की. साथ ही शहर के 6 पार्कों के सौंदर्यीकरण कार्य का शिलान्यास भी किया.
वाराणसी को CM योगी की सौगात, ई चार्जिंग स्टेशन के साथ इन इलाकों में फ्री WI-FI (फाइल फोटो)

वाराणसी  (वार्ता). वाराणसी में लगातार विकास की योजनाओं पर तेजी से काम हो रहा है. काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के बाद अब स्मार्ट सिटी मिशन के तहत शहर में कई परियोजनाओं की शुरू की जा रही है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसके तहत मंगलवार को वर्चुअल माध्यम से शहर मे ई-बसों के लिए ई-चार्जिंग स्टेशन की व्यवस्था की. साथ ही अब शहर के सात स्थानों पर फ्री वाई फाई की सुविधा शुरू की गई. जिसमें रुद्राक्ष अंतर्राष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर, शहीद उद्यान पार्क, सारनाथ संग्रहालय, चौधरी चरण सिंह अंतरराज्यीय बस अड्डा, कचहरी, अंबेडकर चौराहा एवं गोदौलिया मल्टी लेवल पार्किंग भी शामिल है. सीएम योगी ने शहर के 6 पार्कों के सौंदर्यीकरण कार्य का भी शिलान्यास भी किया.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा वाराणसी स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत मंगलवार को शुरु की गयी इन परियोजनाओं का लाभ स्थानीय लोगों ने आज से उठाना शुरु कर दिया. याेगी ने इन परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास वर्चुअल माध्यम से किया.

CM योगी ने आगरा सहित इन सात शहरों के लिए शुरू की इलेक्ट्रिक बस सेवा

वाराणसी स्मार्ट सिटी मिशन के अन्तर्गत नगर में जिन आधुनिक सुविधाओं की शुरुआत की गयी है उनमें वातानुकूलित ई-बसों के संचालन हेतु ई-चार्जिंग स्टेशन तथा शहर के सात स्थलों पर निशुल्क वाई-फाई (वायरलेस फिडिलिटी) नेटवर्क की सुविधा शामिल है. इसके अलावा छह पार्कों एवं एक कुंड के पुनर्विकास एवं सौंदर्यीकरण कार्य का शिलान्यास भी किया गया.

शहर के जिन इलाकों को मुफ्त वाईफाई सेवा से जोड़ा गया है उनमें रुद्राक्ष अंतर्राष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर, शहीद उद्यान पार्क, सारनाथ संग्रहालय, चौधरी चरण सिंह अंतरराज्यीय बस अड्डा, कचहरी, अंबेडकर चौराहा एवं गोदौलिया मल्टी लेवल पार्किंग भी शामिल है. इससे नगरवासी मोबाइल नंबर एवं वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) के माध्यम से लॉग-इन कर 30 मिनट तक निशुल्क वाई-फाई का लाभ ले सकेंगे.

उल्लेखनीय हैं कि केंद्र सरकार की प्रदूषण नियंत्रण परियोजना के तहत राज्य नगर विकास विभाग द्वारा प्रदेश के 14 शहरों में 700 वातानुकूलित ई-बसों का संचालन किया जा रहा है. इस श्रृंखला में वाराणसी में 50 बसों का संचालन किया जा रहा है. इसी सिलसिले में नगर के समीप गौर मधुकर शाहपुर गाँव में ई-चार्जिंग स्टेशन निर्मित किया गया है. यहां मेंटेनेन्स शेड, सबस्टेशन भवन, चार्जिग प्वाईट का निर्माण, शौचालय, प्रकाश की व्यवस्था, पेयजल, गार्ड रूम, मीटर एवं पम्प रूम के साथ ही रेनवॉटर हारवेस्टिंग की व्यवस्था की गई है.

स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत विजय नगर पार्क, रामपुरी पार्क, स्वामी विवेकानंद पार्क, दास नगर पार्क, नील कॉटेज पार्क, कैलगढ़ कॉलोनी पार्क एवं रामजानकी सेवा समिति कुंड का पुनर्विकास एवं सौंदर्गीकरण कार्य कराया जायेगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें