CM योगी ने दी काशी को सौगात, अब गंगा में इकोफ्रेंडली CNG इंजन से चलेंगी नाव

Smart News Team, Last updated: Fri, 18th Dec 2020, 10:04 PM IST
सीएम योगी आदित्यनाथ वाराणसी में सीएनजी इंजन नौकाओं में लगाकर शहर को प्रदूषण मुक्त बनाने जा रहे हैं. इस योजना के तहत करीब 34 करोड़ रुपए का खर्च आएगा. इस काम को गेल इंडिया को सौंपा गया है.  
अब सीएनजी से चलेंगी काशी की नौकाएं

वाराणसी: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र को प्रदूषण मुक्त बनाने जा रहे हैं. जिसके तहत अब काशी के घाटों पर सीएनजी नौकाएं दौड़ेंगी. अभी तक वाराणसी के घाटों पर जहरीले धुएं और तेज आवाज़ वाली नौकाएं दौड़ती थी. इस योजना में नौकाएं के लिए खिरकिया घाट को सीएनजी स्टेशन में परिवर्तित किया जाना है. बता दें कि पहले चरण में सिर्फ सीएनजी द्वारा चलित 51 नौकाओं में सीएनजी इंजन को लगाया जाएगा.

गेल इंडिया इस काम को 'कॉर्पोरेट सोशल रेस्पोंसिबिल्टी' के तहत पूरा करेगा. कंपनी को मिले प्रोजेक्ट के तहत 34 करोड़ के बजट में 1700 छोटी और बडी नांव में सीएनजी लगाई जाएंगी. कंपनी की ओर से बताया गया है कि छोटी नाव पर 60-70 हजार रुपये खर्च होंगे. इनके अलावा बड़ी नाव और बजरे पर दो लाख की लागत आएगी. 

PM मोदी के वाराणसी कार्यालय पर चाय बेचने वाला OLX पर दफ्तर बेचने का सूत्रधार

इस योजना को पूरा करने के लिए नाविकों से भी एक धन लिया जाएगा. जोकि बहुत कम रहने वाला है. योजना के मुताबिक, जिस नाव पर सीएनजी आधारित इंजन लगाएं जाएंगे उनसे इंजन वापस लिए जाने हैं.

PM संसदीय कार्यालय बेचने वालों पर इन धाराओं के तहत केस दर्ज, पूछताछ जारी

गेल इंडिया उप महाप्रबंधक गौरी शंकर मिश्रा ने कहा, 1 करोड़ की लागत से 51 नौकाओं में सीएनजी इंजन लगाए जाएंगे. जिसके लिए घाट पर ही डाटर स्टेशन बन रहा है. नाविकों के लिए नगर निगम सख्त नियम लागू कर रहा है. नियम के अंतर्गत लाइसेंस देते समय प्रशासन ये सुनिश्चित कराएगा कि नौकाओं पर रेडियम की पट्टी लगी हो ताकि नौकाएं कम रोशनी में भी दिख सकें और दुर्घटना न हो. सीएनजी इंजन से चलने वाली नौकाओं में खास बात यह है कि कम ज़्वलनशील होने से आपदाओं की आशंका कम होती है.

भतीजा बुआ के साथ फरार, उड़े सबके होश जब महिला ने कहा-प्रेमी के साथ रहूंगी…

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें