वाराणसी: किसानों को जल्द राहत, नवंबर तक तैयार हो जाएगा एयरपोर्ट पर कोल्ड चेम्बर

Smart News Team, Last updated: 20/09/2020 07:07 PM IST
नवम्बर के अन्त में यह बनकर तैयार हो जाएगा जिसकी क्षमता लगभग 5 टन होगी जिसकी अनुमानित लागत 30 लाख बताई जा रही है. पहले हरी सब्जियों के खराब होने का काफी जोखिम रहता था. कोल्ड स्टोर के निर्माण के बाद किसानों और व्यापारियों में इस चिंता से निजात मिलेगी और साथ ही ज्यादा सामान निर्यात किया जा सकेगा.  
प्रतीकात्मक फोटो

वाराणसी. वाराणसी में किसानों के उत्पादन में संरक्षण के लिए कोल्ड शहर तैयार किया जा रहा है. इस कोल्ड स्टोर के निर्यात की जाने वाले फल-सब्जियों को स्टोर किया जा सकेगा. वाराणसी के लाल बहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट  से खाड़ी देशों में पूर्वांचल समेत कई जिलों की सब्जियों का निर्यात किया जाता है. जिसमे भारतीय मटर, मिर्च और टमाटर के साथ अन्य फल व सब्जियों हैं. कोल्ड स्टोर के निर्माण के बाद फल और सब्जियों को खराब होने से बचाया जा सकेगा जिससे किसानों का मुनाफा बढ़ेगा. 

कार्गो हेड काशीनाथ यादव ने बताया कि एयरपोर्ट पर 9 सितंबर से कोल्ड स्टोरेज बनाने का काम शुरू हो गया है जो कि नवम्बर के अन्त में बनकर तैयार हो जाएगा. जिसके बाद किसानों को काफी सहूलियत प्रदान होगी. अधिकारियों ने बताया कि एयरपोर्ट पर पांच टन की क्षमता वाले कोल्ड चेम्बर बनाया जा रहा है. नवम्बर के अन्त में यह बनकर तैयार हो जाएगा जिसकी क्षमता लगभग 5 टन होगी जिसकी अनुमानित लागत 30 लाख बताई जा रही है. इससे पहले  टेंडर पहले को जारी कर दिया गया था और सितम्बर से निर्माण कार्य शुरू हो गया था. नवम्बर में कोल्ड चेम्बर बनकर तैयार होने से किसानों को भारतीय सब्जियों को भेजने में सहूलियत होगी. 

नम्बर प्लेट बदलकर चल रहा था बालू खनन का अवैध धंधा, पुलिस ने 12 ट्रक सीज किए

एयरपोर्ट पर कोल्ड चेम्बर की शुरुआत से किसानों को बड़ी राहत हो जाएगी. शहर में कोल्ड चेम्बर के तैयार हो जाने के बाद व्यापारी और किसान फल-सब्जियों को कार्गो विमान से सीधे विदेशों में भेजने के लिए अब निश्चिन्त रहेंगे. पहले हरी सब्जियों के खराब होने का काफी जोखिम रहता था. लेकिन कोल्ड स्टोर के निर्माण के बाद किसानों और व्यापारियों में इस चिंता से निजात मिलेगी और साथ ही ज्यादा सामान निर्यात किया जा सकेगा. 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें