पुरानी काशी थीम पर गोदौलिया से दशाश्वमेध घाट तक पिंक कॉरिडोर बनाने का काम शुरू

Smart News Team, Last updated: Mon, 1st Feb 2021, 1:19 PM IST
  • स्मार्ट सिटी योजना के तहत काशी के गोदौलिया से दशाश्वमेध घाट तक पिंक कॉरिडोर बनाए जाने का कार्य शुरू हो गया है. वाराणसी विकास प्राधिकरण इस योजना के तहत इस मार्ग के दोनों किनारों पर स्थित भवनों को गुलाबी रंग से रंगा जाएगा. दुकानों को भी एकरूपता प्रदान करने के लिए भी सजाया जाना योजना में शामिल है.
काशी घाट (फाइल तस्वीर)

वाराणसी : गोदौलिया से दशाश्वमेध घाट तक के भवनों दुकानों को पिंक कॉरिडोर योजना के तहत गुलाबी रंग से रोगन कराने के लिए 68 लाख रुपए का बजट स्वीकृत किया गया है. नगर निगम ने वाराणसी विकास प्राधिकरण को इस कार्य की जिम्मेदारी सौंपी है. काशी की पुरानी टीम पर आधारित पिंक कारीडोर योजना यहां की महत्ता को पर्यटक ओके दिलों दिमाग पर रेखांकित करेगा. पिंक कॉरिडोर परियोजना में सड़क व पटरी का भी निर्माण कराया जा रहा है. इसके लिए चुनार के गुलाबी पत्थर प्रयोग में लाए जा रहे हैं.

इस परियोजना के तहत सड़क के दोनों तरफ मकानों व दुकानों की प्लास्टर की नक्काशी समेत रंगाई पुताई एक तरह समान की जाएगी. बता दें कि दशाश्वमेध गोदौलिया समेत स्मार्ट सिटी योजना के तहत एरिया बेस्ट विकास किया जा रहा है. पर्यटन की दृष्टि से स्मार्ट सिटी योजना के तहत गंगा के सभी 84 घाटों पर हेरिटेज, साइमेज घाट, जीर्णोद्धार व सुंदरीकरण, फसाड लाइटिंग सिस्टम, श्री काशी विश्वनाथ मंदिर वादा तो का सांस्कृतिक क्रियान्वयन, गोदौलिया से लेकर दशाश्वमेध घाट तक पिंक कारी दौर वह सड़क फुटपाथ सुंदरीकरण खिरिया घाट का पुनर्विकास दशाश्वमेध घाट पर पर्यटक सुविधा और व्यवसाय कंपलेक्स का निर्माण आदि प्रोजेक्ट में शामिल है.

यात्री रास्ते में हाथ दें तो ड्राइवर लगाएं ब्रेक, बस नहीं रोकने पर होगी कार्रवाई

इस संबंध में वाराणसी विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष राहुल पांडे ने बताया कि पिंक कॉरिडोर योजना के तहत गोदौलिया से दशाश्वमेध घाट तक जाने वाला मार्ग काशी के पौराणिक एवं ऐतिहासिक महत्व को प्रदर्शित करेगा. श्री काशी विश्वनाथ मंदिर अन्नपूर्णा मंदिर वह विशालाक्षी मंदिर से सटे इलाका पाठकों के लिए आकर्षण का केंद्र होगा.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें