वाराणसी में हुई वैक्सीन की किल्लत, अगले तीन दिनों तक टीकाकरण कर रोक

Smart News Team, Last updated: 08/04/2021 09:30 AM IST
  • वाराणसी में कोरोना वैक्सीन की भारी किल्लत के चलते टीकाकरण पर तीन दिन तक रोक लगा दी गई है. उम्मीद जताई गई है कि अगले दो से तीन दिन के अंदर वैक्सीन की खेप लखनऊ से आ जाएगी.
वाराणसी में हुई वैक्सीन की किल्लत, अगले तीन दिनों तक टीकाकरण कर रोक

वाराणसी। वाराणसी में कोरोना वैक्सीन की भारी किल्लत के चलते प्रशासन द्वारा पहली डोज के टीकाकरण पर तीन दिन तक रोक लगा दी गई है. मामले को लेकर डीएम कौशलराज शर्मा ने बताया कि दूसरे डोज के लिए वैक्सीन उपलब्ध है. इसलिए इन लोगों का टीकाकरण जारी रहेगा. उन्होंने उम्मीद जताई है कि अगले दो से तीन दिन के अंदर वैक्सीन की खेप लखनऊ से आ जाएगी.

बुधवार को वैक्सीन की किल्लत के चलते शहर के कई पीएचसी, सीएचसी और अस्पतालों में टीका नहीं लग सका. स्वास्थ्य विभाग के अनुसार स्टॉक में महज 499 वॉयल वैक्सीन ही भी बचे हैं जिससे केवल 4990 लोगों का टीकाकरण किया जा सकता है. अब तो कई जगह की हालत यह है कि चौकाघाट स्थित जनपदीय वैक्सीन एवं लॉजिस्टिक भंडार एक दम खाली हो गया है. यहां पर एक डोज भी वैक्सीन नहीं है. कोल्ड चेन प्वाइंट पर बची वैक्सीन के सहारे ही जिले में टीकाकरण किया जा रहा है, अगर गुरुवार तक वैक्सीन का इंतजाम न हो सका तो शुक्रवार को टीकाकरण बंद हो सकता है.

मुख्तार अंसारी की वापसी में बदला काफिले का रूट, चप्पे-चप्पे पर थी पुलिस की नजर

जिले में 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को टीका लगाया जा रहा था जहां कोरोना के बढ़ते ही अचानक टीका लगवाने वालों की संख्या भी बढ़ गई है. वहीं दूसरी तरफ वैक्सीन की सप्लाई नहीं होने के कारण पीएचसी और सीएचसी पर टीकाकरण नहीं हुआ है. जिले में केवल वैक्सीन में 190 वायल (1900 डोज) कोविशिल्ड और 309 वायल (3090 डोज) कोवैक्सीन बची है. रोजाना तकरीबन पांच हजार लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है.

रेनबो पैकेजिंग कारखाने में स्टेटिक स्पार्क से लगी भीषण आग, लाखों का हुआ नुकसान

सीएमओ डाक्टर वीबी सिंह के अनुसार वैक्सीन की शॉर्टेज पूरे प्रदेश में चल रही है. हालंकि अभी लोगों को टीका लगाने के लिए हमारे पास पर्याप्त वैक्सीन है. बुधवार को कई केंद्रों पर रूटीन टीकाकरण हो रहा था. इस कारण टीका नहीं लगा. अभी हमारे पास वैक्सीन है. जल्द ही और वैक्सीन आने वाली है.

UP पंचायत चुनाव : योगी सरकार का फैसला- मतदान के दिन सार्वजनिक अवकाश

इन कोल्डचेन प्वाइंट पर बची वैक्सीन कुछ इस तरह है:

कोल्डचेन प्वाइंट- कोविशिल्ड- कोवैक्सीन

अराजीलाइन 68 68

बड़ागांव 15 40

भेलूपुर - -

चिरईगांव 13 38

चोलापुर 31 21

चौकाघाट - 08

डीडीयू 08 10

दुर्गाकुंड 02 00

हरहुआ। 11 22

पिंडरा 33 48

रामनगर। - -

सेवापुरी 17 23

टाउनहॉल - -

महिला अस्पताल 01 14

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें