वाराणसी : काशी के गंगा घाट पर पहुंचा क्रूज जहाज, पर्यटन मंत्री ने की अगवानी

Smart News Team, Last updated: Mon, 1st Feb 2021, 9:03 PM IST
  • नवंबर माह में गोवा के समुद्री तट से रवाना हुआ क्रूज जहाज तकरीबन दो माह बाद रविवार को काशी के गंगा घाट पर पहुंच गया है. गंगा घाट पर क्रूज जहाज को स्वयं उत्तर प्रदेश के पर्यटन मंत्री ने अगवानी लेकर पर्यटन विभाग को सुपुर्द किया.
काशी के गंगा घाट पर पहुंचा क्रूज जहाज (फाइल तस्वीर)

वाराणसी : बनारस में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पर्यटन विभाग की ओर से दूसरा क्रूज़ जलयान गंगा की लहरों पर उतारने के लिए गोवा से मंगवाया गया है. यह क्रूज़ जलयान गोवा से गत 23 नवंबर 2020 को काशी के लिए रवाना हुआ था. इस क्रूज जलयान को एक माह के अंदर काशी पहुंचना था. लेकिन खराब मौसम कोहरा और रास्ते की सटीक जानकारी ना होने के कारण यह जलयान कोलकाता उड़ीसा पटना गाजीपुर के रास्ते शनिवार को काशी के राम नगर टर्मिनल पर पहुंचा. यहां से बनारस सीमा में प्रवेश करने पर जिसने भी इस जलयान को देखा तो उसे रुक कर निहारा जाने लगा. पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से मंगाए गए इस क्रूज़ जलयान में बैठकर सैलानी सीधे मंदिर की खूबसूरती को देख सकेंगे. 

इस दो मंजिलें गुरु जलयान में एक साथ 100 पर्यटक के बैठने की व्यवस्था है. निचली मंजिल पूरी तरह वातानुकूलित है. इस जलयान की खासियत यह है कि चारों तरफ से यह जलयान खुला हुआ है जिससे पर्यटकों को गंगा और घाटों की सुंदरता निहारने में आसानी होगी. यह क्रूज़ जलयान काशी के राजघाट से लेकर अस्सी घाट तक संचालित किया जाएगा. इसके लिए पर्यटन विभाग की ओर से टिकट काउंटर पहले ही तैयार करा दिए गए हैं. 

वाराणसी : अब काशी साहित्य का पुस्तकालय बनेगी गंगा घाट की दो मंजिला नाव

इस संबंध में राजकीय निर्माण निगम के प्रोजेक्ट मैनेजर आरबी सिंह ने बताया कि पर्यटन मंत्रालय के प्रसाद योजना से 10.71 करोड़ रुपए की लागत से मंगाए गए स्क्रूज जले जान को अस्सी और राजघाट के बीच संचालित करने की योजना है. दोनों घाटों पर टिकट काउंटर के साथ पर्यटक को के बैठने की व्यवस्था की गई है. संचालन को लेकर जल्द ही जिला प्रशासन के साथ बैठक कर रणनीति तैयार की जाएगी. उन्होंने बताया कि जलयान में अभी कुछ काम शेष है उसे शीघ्र ही पूरा करा लिया जाएगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें