बाल विवाह के खिलाफ बेटियों ने उठाया कदम, पुलिस को फोन कर की परिवार की शिकायत

Smart News Team, Last updated: Mon, 22nd Feb 2021, 10:43 AM IST
  • जनपद की रहने वाली दो बेटियों ने खुद ही पुलिस और सामाजिक कार्यकर्ताओं को फोन कर कम उम्र में अपनी शादी कराए जाने की जानकारी दी. इसके बाद पुलिस ने शादी रुकवाने के साथ साथ एक लड़की के पिता के खिलाफ मुकदमा भी दर्ज किया है.
बाल विवाह के खिलाफ बेटियों ने उठाया कदम

वाराणसी। आज के दौर में बाल विवाह को रोकने के लिए मां-बाप से कहीं आगे बेटियां जागरूक हैं. वे पढ़ लिख कर आत्मनिर्भर बनने के बाद ही शादी करना चाहती हैं. अपनी एक पहचान बनाना चाहती हैं. इसी तरह की सोच के साथ जनपद की रहने वाली दो बेटियों ने खुद ही पुलिस और सामाजिक कार्यकर्ताओं को फोन कर कम उम्र में अपनी शादी कराए जाने की जानकारी दी. इसके बाद पुलिस ने शादी रुकवाने के साथ साथ एक लड़की के पिता के खिलाफ मुकदमा भी दर्ज किया है.

बाल विवाह कराने का पहला मामला चोलापुर का है, जहां शनिवार की रात पुलिस के पास एक 15 साल की बच्ची का फोन आया. बच्ची ने बताया कि उसके पिता उसकी शादी मुरादाबाद के एक 35 साल के व्यक्ति से कर रहे हैं. मुरादाबाद से तीन लोग यहां आए हैं. बच्ची की बात सुनते ही चोलापुर के थानाध्यक्ष ने इसकी सूचना बाल संरक्षण अधिकारी निरुपमा सिंह को दी.

विदेशी रोबोट सोफिया को टक्कर देगी मेड इन इंडिया शालू, जानिए इसकी खूबियां

अधिकारी को सूचित कर पुलिस फौरन उस बच्ची के घर पहुंची. पुलिस शादी करने मुरादाबाद से आये तीन लोगों और बच्ची के पिता को थाने ले आई. रविवार को जिला बाल संरक्षण इकाई से आकाश मिश्रा तथा विजय चौहान थाने पहुंचे. शादी के लिए बच्ची के पिता के अड़े रहने पर पुलिस ने बाल विवाह का मुकदमा दर्ज कर उसे जेल भेज दिया है.

UP-बिहार वालों को बड़ी राहत, मार्च से शुरू हो जाएगी कई ट्रेन, पढ़ें लिस्ट

बच्ची ने बाल संरक्षण अधिकारी निरुपमा सिंह को काउंसलिंग के दौरान बताया कि गांव में कुछ लोग मुरादाबाद से आए थे. वह बेटे की शादी के लिए लड़की तलाश रहे थे. उन्होंने कहा था कि जो भी उनके बेटे से शादी करेगा, उसका घर बनवा देंगे. यह बात सुन कर बच्ची के पिता व घर के लोग घर बनवाने के लालच में आ गए थे. बच्ची ने अपने परिवार वालों की बाते सुनकर पुलिस को फोन कर दिया.

22 फरवरी से शुरू होगा कबीरचौरा महोत्सव, मूलगादी की दीवारें खोलेगी भेद

दूसरा मामला शिवपुर के चांदमारी का है जहां शनिवार रात एक 16 साल की बच्ची ने जिले के बाल संरक्षण इकाई के सामाजिक कार्यकर्ता राजकुमार को फोन करके बताया कि उसके पिता उसका विवाह करने के लिए दिल्ली ले जा रहे हैं. बच्ची की बात सुनते ही सामाजिक कार्यकर्ता राजकुमार ने बाल संरक्षण अधिकारी को जानकारी दी. मामले की जानकारी होते ही चाइल्ड लाइन टीम से संतोष, जिला बाल संरक्षण इकाई से राजकुमार के साथ विजय चौहान और चांदमारी चौकी से पुलिस की एक टीम किशोरी के घर पहुंच गई. चाइल्ड लाइन टीम द्वारा परिवार के सदस्यों की काउंसलिंग की गई. पुलिस ने माता पिता से शपथपत्र भी भरवाया जिसमे लिखा था कि वह बालिग होने से पहले अपनी बेटी की शादी नहीं करेंगे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें