बुलेट ट्रेन से कुछ घंटो में तय होगी दिल्ली से वाराणसी और अयोध्या का सफर, जानें इस बीच कितने स्टॉपेज

Smart News Team, Last updated: Tue, 10th Aug 2021, 5:50 PM IST
  • दिल्ली से वाराणसी चलने वाली बुलेट ट्रेन में कुल 12 स्टॉपेज होंगे। जिसमें एक नाम अयोध्या का भी जुड़ गया है. वहीं बुलेट ट्रेन के चल जाने से यात्री और श्रद्धालु आसानी से कुछ ही घंटो में वाराणसी और अयोध्या पहुंच सकेंगे.
बुलेट ट्रेन से कुछ घंटो में तय होगी दिल्ली से वाराणसी और अयोध्या का सफर जानें इस बीच कितने स्टॉपेज (प्रतीकात्मक फोटो)

वाराणसी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट बुलेट ट्रेन परियोजना ने अब तेजी पकड़ ली है. बुलेट ट्रेन का काम देख रही संस्था नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने बताया कि सितंबर में दिल्ली वाराणसी कॉरीडोर की फाइनल डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार कर ली जाएगी. साथ ही यह पता चला है कि दिल्ली वाराणसी के बीच बुलेट ट्रेन के कुल 12 स्टॉपेज होंगे. जिसमें से दो स्टेशन नोएडा के होंगे. वहीं दिल्ली वाराणसी कॉरिडोर के बन जाने से यह लम्बी दूरी बुलेट ट्रेन से कुछ घंटों में ही तय किए जा सकेंगे. 

दिल्ली से वाराणसी के बीच बुलेट ट्रेन के 12 स्टॉपेज निर्धारित किए गए है. जिसमें नोएडा सेक्टर 144, नोएडा जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट, मथुरा, आगरा, इटावा, कन्नौज, लखनऊ, अयोध्या, रायबरेली, प्रयागराज, भदोही और वाराणसी होंगे. बुलेट ट्रेन का ट्रैक एलिवेटेड पर होगा. जो 10 मीटर ऊपर रहेगा. बुलेट ट्रेन का काम चार चरणों मे किया जाएगा. जिसमें पहला चरण दिल्ली से आगरा, दूसरे में आगरा से लखनऊ, तीसरा चरण लखनऊ से प्रयागराज और अंतिम चौथा चरण प्रयागराज से वाराणसी तक होगा.

वाराणसी में गंगा नदी का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर, कई घाट जलमग्न

दिल्ली से वाराणसी बुलेट ट्रेन के माध्यम से 3 घंटे 41 मिनट में पहुंच सकेंगे. साथ ही दिल्ली से आगरा 55 मिनट, लखनऊ 2 घंटे 50 मिनट लगेंगे. वहीं इस बुलेट ट्रेन में एक साथ 800 यात्री एक साथ सफर कर सकते है, लेकिन इसमी यात्रियों की संख्या बढ़ाई भी जा सकती है. जिसे बढ़ाकर 1250 की जा सकती है. साथ ही वाराणसी और अयोध्या में इसके स्टॉपेज होने से दोनों शहरों को काफी फायदा होंगा. दोनों जगहों पर श्रद्धालु आसानी से कुछ ही घंटो में पहुंच सकेंगे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें