UP पंचायत चुनाव को लेकर परिसीमन सूची हुई चस्पा, वार्डों में हुआ प्रकाशन

Smart News Team, Last updated: Mon, 21st Dec 2020, 9:04 PM IST
यूपी पंचायत चुनाव को लेकर सोमवार को परिसीमन सूची चस्पा कर दी गई है. सभी निर्वाचन क्षेत्रों में प्रस्तावित सूची का प्रकाशन कर दिया गया है. 93 ग्राम पंचायतों में से 26 नगर निगम में चले जाने के कारण कुल 67 ग्राम पंचायतों में चुनाव होगा.
यूपी पंचायत चुनाव को लेकर परिसीमन सूची चस्पा कर दी गई है.

वाराणसी. राज्य में पंचायती चुनाव को लेकर काशी विद्यापीठ ब्लॉक मुख्यालय पर सोमवार शाम एडीओ आईएसबी आरके द्विवेदी की देखरेख में परिसीमन सूची चस्पा की गयी. आपको बता दें कि विकास खंड के 93 ग्राम पंचायतों में 26 ग्राम पंचायत नगर निगम में चले जाने के कारण 67 ग्राम पंचायतों में ही चुनाव होगा. सूची में जिला पंचायत सदस्य के लिए 5 वार्ड, क्षेत्र पंचायत सदस्य के लिए 122 वार्ड बनाए गये हैं.

जानकारी के अनुसार चिरईगाँव ब्लॉक में 18 ग्राम पंचायतों का शहरीकरण होने के बाद हुए परिसीमन में जिला पंचायत और क्षेत्र पंचायत के वार्डों की संख्या कम हो गयी है जिसके चलते परिसीमन की सूरत बदल गयी है. परिसीमन से पहले क्षेत्र पंचायत के वार्डों की संख्या 154 थी जो अब घट कर 115 रह गयी है. इसी प्रकार पहले 94 ग्राम पंचायतें थी लेकिन अब 18 ग्राम पंचायतें कम हो गयी हैं. इस प्रकार परिसीमन के बाद ग्राम पंचायतों की संख्या 76 हो गयी है. परिसीमन से पहले जिला पंचायत के कुल 6 वार्ड थे जो अब घटकर 4 वार्ड रह गये हैं.

उत्तर प्रदेश: इस साल प्राइमरी शिक्षकों को नहीं मिलेगा शीतकालीन अवकाश

एडीओ पंचायत ने बताया कि परिसीमन के बाद जो ग्राम पंचायते और क्षेत्र पंचायतें बाहर हुई हैं. वे अपने मूल स्वरूप में ही बाहर हुई है जिसके कारण कोई बड़ा परिवर्तन नहीं हुआ है. ग्राम पंचायतों और क्षेत्र पंचायतों के स्वरुप में भी कोई खास बदलाव नहीं हुआ है. क्षेत्र पंचायत के वार्डों को मिलाकर जिला पंचायत के कुल 4 वार्ड बनाये गये हैं.

परिसीमन के बाद सोमवार को चस्पा की गयी सूची को देखने के लिए सम्भावित बीडीसी व ग्राम प्रधान पद के प्रत्याशी ब्लाक मुख्यालय पर पहुँचे थे. ब्लॉक पर पहुँचे पंचायत चुनाव के प्रत्याशियों का कहना था कि जिला पंचायत के लिए प्रस्तावित नये वार्डों के स्वरुप मे काफी भिन्नता है. भौगोलिक स्थिति में हुए बदलाव के बाद भी वार्डों का बदलाव नहीं किया जाना समझ के परे है. ऐसे में वार्डों के गठन को लेकर आपत्तियाँ दाखिल की जाने की पूरी सम्भावना है.

HC के निर्देश से शिक्षकों को झटका, अपने पसंद के जिलों में ट्रांसफर अब आसान नहीं

वहीं बीडीओ हरहुआ धर्मेन्द्र प्रसाद द्विवेदी के निर्देश पर भी सूची को चस्पा कराया गया. प्रस्तावित सूची में बीडीसी 'क्षेत्र पंचायत सदस्य' के कुल 110 वार्ड बनाये गये हैं और जिला पंचायत सदस्य के कुल 4 वार्ड बनाये गये हैं. प्रस्तावित सूची पर दिनांक 22 दिसंबर से 26 दिसंबर तक आपत्ति प्राप्त की जा सकेगी. इसके बाद आपत्तियों का निस्तारण करके अंतिम सूची प्रकाशित की जाएगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें