काशी के हर परिवार को मिलेगा आयुष्मान योजना का गोल्डन कार्ड

Smart News Team, Last updated: Wed, 10th Feb 2021, 10:56 PM IST
  • विकास भवन सभागार में मंगलवार को जिलाधिकारी की अध्यक्षता में विकास कार्यों की मासिक समीक्षा आयोजित की गई. इसमें दी हमने प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की समीक्षा के दौरान सीएमओ को जिले के प्रत्येक परिवार को गोल्डन कार्ड आवंटित करने का निर्देश दिया.
फाइल फोटो

वाराणसी. बैठक में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत जनपद के प्रत्येक परिवार को गोल्डन कार्ड से आच्छादित करने पर विशेष जोर देने के निर्देश दिए. कहा कि माह के अंत तक जनपद में एक भी परिवार गोल्डन कार्ड भी हिना नहीं रहना चाहिए. यदि ऐसा ना हो तो प्रभारी चिकित्सा अधिकारी गोल्डन कार्ड निर्गत करने वाले कर्मचारी का फरवरी माह का वेतन रोक देने के निर्देश दिए. नीति आयोग द्वारा गोद लिए गए सेवापुरी ब्लाक की ग्राम पंचायत कमीनी के सफाई कर्मी को गांव में गंदगी एवं पॉलीथिन पर खड़े होने के कारण निलंबित करने एवं सहायक विकास अधिकारी पंचायत को कारण बताओ नोटिस जारी करने का निर्देश दिया.

प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना की समीक्षा करते हुए डीएम ने जोनल अधिकारियों से सत्यापन कराते हुए डीपीआरओ को प्रत्येक दशा में 19 फरवरी तक रिपोर्ट शासन को प्रेषित करने का निर्देश दिया. उन्होंने स्वास्थ्य विभाग अधिकारियों को निर्देशित किया कि जननी सुरक्षा योजना के तहत जन्म के 1 सप्ताह के अंदर लाभार्थी को योजना का लाभ प्रदान करना सुनिश्चित किया जाए. उन्होंने जिला विकास अधिकारी एवं जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिए कि ग्राम पंचायतों में एक भी गौशाला का निर्माण नहीं कराने वाले पंचायत अधिकारी को प्रतिकूल प्रविष्टि देते हुए उनके सेवा पुस्तिका में उसे चस्पा कर तलब करने के निर्देश दिए. 

वाराणसी: डबल मर्डर केस में होगी CBI जांच, इलाहाबाद हाईकोर्ट ने दिया आदेश

उन्होंने जैन गौशाला केंद्रों में औसतन 50 पशु ना होने एवं आवारा पशुओं के खुले में घूमने पर संबंधित खंड विकास अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी करने का निर्देश दिया. उन्होंने सभी विभागों के अधिकारियों को चेतावनी जारी करते हुए कहा कि विभागीय योजनाओं एवं कार्यक्रमों की प्रगति में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी. बैठक में सीडीओ मधुसूदन शहद जिला विकास अधिकारी जिला पंचायत राज अधिकारी डीएसटीओ व अन्य विभाग के अधिकारी मौजूद रहे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें