फाइनल ईयर के छात्र को ऑनलाइन असाइनमेंट, मध्यवर्ती होंगे प्रमोट

Smart News Team, Last updated: 06/08/2020 07:16 PM IST
  • वाराणसी.बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी के फर्स्ट ईयर व सेकंड ईयर के छात्रों को किया जाएगा प्रमोट - फाइनल ईयर के छात्रों को देनी होगी असाइनमेंट आधारित परीक्षा
बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी

वाराणसी। बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी ने कोरोना के चलते परीक्षा के पैटर्न में बदलाव किया है। अब छात्रों को नए परीक्षा पैटर्न के अनुसार ही परीक्षा देनी होगी इसके बाद ही उन्हें अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा। बीएचयू में अंतिम सत्र के विद्यार्थियों की परीक्षा अब असाइनमेंट आधारित होगी। सेशनल परीक्षा को असाइनमेंट आधारित बनाए जाने की मंजूरी मिल गई है। कार्यकारी परिषद द्वारा शैक्षणिक सत्र 2019-20 के अंतिम सेमेस्टर के छात्रों के लिए सेशनल परीक्षा को असाइनमेंट आधारित बनाए जाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गयी है।

इसके तहत शिक्षक ई-मेल, इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से छात्र-छात्राओं को असाइनमेंट भेजा जाएगा। छात्रों को दिए गए निर्धारित 15 दिनों के भीतर असाइनमेंट कंप्लीट कर जमा करना होगा।

बीएचयू के पीआरओ डॉ. राजेश सिंह ने बताया कि मध्यवर्ती सेमेस्टर के छात्रों को अगले सेमेस्टर में प्रमोट कर दिया जाएगा।

यूजीसी के दिशानिर्देशों के अनुसार मध्यवर्ती सेमेस्टर के छात्रों के लिए सेशनल और सेमेस्टर के अंत में होने वाली परीक्षा के भारांक का वितरण 50:50 के रूप में निर्धारित किया जाएगा। अगर छात्र इस आधार पर प्राप्त अंकों से संतुष्ट नहीं हैं तो वह आगामी शैक्षणिक सत्रों में उपलब्ध ऐसे पाठ्यक्रमों की परीक्षा में उपस्थित होकर अपने ग्रेड में सुधार कर सकता है।

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें