फ्लैट की कीमतों में 30 फीसदी इजाफा, कंस्ट्रक्शन मटीरियल मंहगा होने का असर दिखा

Smart News Team, Last updated: Sun, 17th Jan 2021, 9:48 AM IST
  • वाराणसी में भवन निर्माण सामग्री के दामों में लगातार इजाफा हो रहा है जिसके चलते शहर में फ्लैटों के दामों में 30 से 35 का फीसदी हुआ है. दाम बढ़ने से बिल्डरों के सामने बड़ी समस्याएं सामने लाने लगी है.
भवन निर्माण सामग्री के दाम बढ़े.( सांकेतिक फोटो )

वाराणसी: रीयल इस्टेट कारोबारियों की मुश्किले कम होने का नाम ही नही ले रही है. लॉकडाउन के बाद सेकटर एक बार फिर से मंदी की कगार पर पहुंचने लगा हैं. भवन निर्माण सामग्री की कीमते बढ़ने से शहर में बन रहे फलैटों की कीमत में 30 फीसदी का इजाफा हुआ है. वाराणसी बिल्डर्स एंड डेवलपर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अनुज डिडवानिया ने कहा कि बिल्डर दोहरी संकट में आ गई है. जो फ्लैट पहले से बुक हैं. उनके निर्माण की लागत बढ़ने का असर सीधा बिल्डरों पर आएगा. रेट बढ़ने से ग्राहक नहीं मिल रहे हैं वहीं प्रोजेक्ट को समय पर पूरा न होने के डर से बिल्डरों को रेरा के नियमों का डर है.

बिल्डरों ने कहा है कि निर्माण सामग्रियों की कीमतें बढ़ने से पहड़िया, शिवपुर, महमूरगंज और सारनाथ में भव बनाने का कार्य धीमा हो गया. बिल्डरो को जो भवन दिसंबर तक पूरा करने थे वह अब अगले बर्ष अप्रैल-मई तक पूरा होने की उम्मीद की जा रही है. कुछ दिनों पहले जो दो बीएचके फ्लैट 40-45 लाख में आसानी से मिल रहे थे अब इनके दाम 52-55 लाख के आस-पास हो गए है.

वाराणसी के दो युवकों को किडनैप कर किया था मर्डर, अहरौरा में शव मिले

 एसोसिएशन के संरक्षक सर्वेश अग्रवाल ने बताया है कि सरिया, सीमेंट, पीवीसी पाइप, बिजली के तार की कीमतें लगातार बढ़ रही है जिसका असर रीयल इस्टेट सेक्टर पर पड़ रहा है. कीमतें बढ़ने का बाद निर्माण की गति धीमी हुई है जिससे साइड पर मजूदरों को खोजने में दिक्कते आ रही है. वहीं सीमेंट कारोबारी को कहना है, पिछले दो-तीन माह से इसने दामों में लगातार इजाफा हो रहा. बिल्डरों को चिंता सताने लगी हैं कि यदि इसी तरह से दामों में लगातार इजाफा होता रहा, तो इसका नुकसान बिल्डरों को उठाना पड़ सकता है.

डांस सिखाने के बहाने बच्ची से रेप की कोशिश कर रहा था लेखपाल, गिरफ्तार

घूमने का मिलेगा फायदा! देसी पर्यटकों को इनकम टैक्स में छूट देने की मांग

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें