14 दिसम्बर से जीआई उत्पादों का लगेगा अंतरराष्ट्रीय मेला

Smart News Team, Last updated: 03/12/2020 01:59 PM IST
  • प्रदर्शनी में देश-विदेश के विषय विशेषज्ञ शामिल होंगे.वे इस दौरान उत्पादों की मार्केटिंग, ब्रांडिंग, पैकेजिंग, डिजाइन डेवलपमेंट, जीआई के लाभ आदि की जानकारी देंगे.
फाइल फोटो

वाराणसी. जीआई उत्पादों के कारोबार को बढ़ावा देने के लिए काशी में पांच दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मेले का आयोजन बड़ा लालपुर स्थित दीन दयाल हस्तकला संकुल में होगा. वर्चुअल व फीजिकल दोनों रूप से इस मेले का आयोजन किया जाएगा. आपको बता दें कोरोना काल में इतने बड़े स्तर पर यह पहला कार्यक्रम होने जा रहा है. व्यापार को पटरी पर लाने के लिए इसका आयोजन किया जा रहा है. इसमें जहां प्रदेश के 51 जीआई उत्पाद शामिल होंगे वहीं अन्य देशों के विशेषज्ञ आनलाइन तकनीकी पक्ष रखेंगे.

कोरोना महामारी के दौरान लंबे लाकडाउन की वजह से सभी प्रकार के व्यवसाय और उद्योग धंधे बुरी तरह से प्रभावित हुए थे. इनमे तमाम तरह के उत्पादों के अलावा जीआई उत्पाद भी थे. लाकडाउन हटने के बाद अब स्थिति धीरे-धीरे पटरी पर आने लगी है पर जीआई उत्पाद के मामलों में अभी पूरी तरह पटरी पर नहीं आ पाई है. इस मेले का आयोजन इन्हीं मामलों को गति देने के कारण किया जा रहा है. इससे धीरे-धीरे बाजार रफ्तार पकड़ेगा और जिससे मांग व व्यापार बढ़ेगी. इस दौरान आम लोगों के लिए तमाम तरह के उत्पादों की प्रदर्शनी तो लगेगी ही साथ ही तकनीकी सत्र भी चलते रहेंगे.

उत्‍तर प्रदेश विधान परिषद: 11 सीटों के लिए मतगणना जारी, देर शाम तक आ सकेगा फैसला

संयुक्त आयुक्त, उद्योग उमेश कुमार सिंह ने बताया कि प्रदर्शनी में देश-विदेश के विषय विशेषज्ञ शामिल होंगे. वे इस दौरान उत्पादों की मार्केटिंग, ब्रांडिंग, पैकेजिंग, डिजाइन डेवलपमेंट, जीआई के लाभ आदि की जानकारी देंगे. उन्होंने कहा कि इसके अलावा प्रदर्शनी के दौरान जिले के 3110 शिल्पियों को प्रशिक्षण देने एवं उन्हें कौशल उन्नयन कर टूलकिट दिए जाने की भी योजना बनाई गई है. इसके लिए उच्चस्तरीय बैठक भी हो चुकी है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें