वाराणसी में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए गंगा छोर पर बनेगा गेटवे ऑफ कॉरिडोर

Smart News Team, Last updated: Thu, 29th Jul 2021, 2:38 PM IST
  • काशी विश्वनाथ के धाम में गंगा छोर पर गेटवे ऑफ कॉरिडोर बनाया जाएगा. इसके जरिए श्रद्धालु सीधे भोलेनाथ के दरबार में जलाभिषेक के लिए जा सकेंगे.
गंगा छोर पर बनेगा गेटवे ऑफ कॉरिडोर

वाराणसी: काशी विश्वनाथ के धाम में गंगा छोर पर गेटवे ऑफ कॉरिडोर बनाया जाएगा. इसके जरिए श्रद्धालु सीधे भोलेनाथ के दरबार में जलाभिषेक के लिए जा सकेंगे. मणिकर्णिका घाट, जलासेन घाट और ललिता घाट पर बनाए जा रहे गेट मुख्य आकर्षण का केंद्र होंगे. कॉरिडोर से इन प्रवेश द्वारों पर श्रद्धालु रो पैक्स और जलयान से पहुंच सकेंगे.

कॉरिडोर के गंगा छोर के तीनों घाटों की चौड़ाई 10 से 20 मीटर तक बढ़ाई जा रही है. इसके लिए करीब 200 मीटर लंबाई की डायाफ्राम वॉल पहले ही तैयार कर ली गई है. अब इस वॉल पर टाइल्स लगाने की तैयारी है. बुजुर्गों और दिव्यांगों को व्हील चेयर से कॉरिडोर में ले जाने के लिए गेट के एक ओर रैंप होगा. रैंप का ये हिस्सा मणिकर्णिकाघाट से जुड़ा रहेगा. इस घाट पर सीढ़ियों के साथ-साथ गंगधार तक जाने के लिए भी रैंप बनेगा. वहीं गेट के दूसरी तरफ कैफेटेरिया होगा.

पुलिस की वर्दी में गुंडों का काम करने वाली महिला इंस्पेक्टर समेत दो SI सस्पेंड

ललिता घाट पर गंगा में 55 मीटर लंबी और 7 मीटर चौड़ी जेटी को ढाल दिया गया है, जिसके दोनों तरफ नाव-बजड़े लगाए जा सकेंगे. सड़क और रेलमार्ग से जुड़े खिड़किया घाट को भी नया रूप देने की कोशिश जारी है. यहीं पर हेलीपैड की भी व्यवस्था प्रस्तावित है.

UP चुनाव के लिए बीजेपी महिला मोर्चा की टीम घोषित, इन्हें मिली जिम्मेदारी

गंगा छोर के तीनों गेटों की ऊंचाई 32 फीट और चौड़ाई 90 फीट होगी. इसके अलावा दरवाजे नक्काशीदार लकड़ी के बनाए जाएंगे, साथ ही इन दरवाजों पर पीतल से सजावट की जाएगी.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें