वाराणसी के घाटों पर लगाए जा रहे गेरुआ साइनेट पत्थर, बताएंगे काशी के घाटों की पहचान

Smart News Team, Last updated: Sun, 30th May 2021, 12:06 PM IST
  • बनारस के घाटों की पहचान को बढ़ाने के लिए घाटों की सीढ़ियो पर गेरुआ रंग के पत्थर लगाए जा रहे है. स्मार्ट सिटी परियोजना के शाकुंभरी नंदन संथालिया ने बताया है कि घाटों की ऐतिहासिकता को बढ़ाने के लिए सीढियों पर 'स्टेप साइनेट' लगाया जा रहा है.
ऐतिहासिक पहचान के लिए काशी के घाटों पर गेरुआ पत्थर लगाया जाएगा. ( सांकेतिक फोटो )

वाराणसी: पौराणिक काल से बनारस के घाटों का अपना ही महत्व रहा है. बनारस की पहचान में सबसे पहले वहां के घाटों का नाम ही लिया जाता है. घाटों की प्राचीनता ही इनकी ऐतिहासिकता की निशानी है. लेकिन आने वाले समय में पर्यटन संवर्धन योजना के अन्तर्गत इन घाटों का रुप बदलने जा रहा है. योजना के अन्तर्गत घाटों की सीढ़ियो पर गेरुआ रंग के साइनेज लगाए जा रहे है जिससे घाटों से जुड़े महापुरूष की उपलब्धियों को लोगों तक पहुंचाया जा सके. योजना के मुताबिक घाट के सीढ़ियो पर दो या तीन स्टेप्स पर ही साइनेज लगाए जाएंगे.

काशी के कायाकल्प की योजना में घाटों को तेजी से मूर्ति रुप दिया जा रहा है. लेकिन कुछ लोगों के द्वारा इसका विरोध किया था. लोगों का कहना था कि पुराने पत्थरों को काटकर घाटों की ऐतिहासिकता को नुकसान पहुंचाया जा रहा है. परन्तु अधिकारियों ने साफ कर दिया है कि पत्थरों को तोड़ा या हटाया नहीं जा रहा, बल्कि निर्माण कार्य के जरिए घाटों की ऐतिहासिकता को बताने का प्रयास किया जा रहा है.

RBI की रिपोर्ट से खुलासा, बाजार में 100 नहीं 200-500 के नकली नोट ज्यादा

घाटों की ऐतिहासिक पहचान

बनारस के घाटों की ऐतिसाहिक और पौराणिक पहचान है. तुलसीदास घाट को गोस्वामी तुलसीदास के नाम से जाना जाता है, तो राजघाट को संत रविदास से जुड़ा माना जाता है. इसके अलावा भोंसले घाट को स्वामी विवेकानंद का इतिहास आने से जुड़ा है. इसके अलावा हरिशचंद घाट, मणिकार्णिका घाट, चेतसिंह घाट, मानसरोवर और सिंधिया घाट पुराने रजवाड़ों और महापुरुषों से जुड़े हुए है.

वाराणसी में रविवार सुबह 10 बजे से शुरू होगा 18+ कोरोना वैक्सीन रजिस्ट्रेशन

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें