अब घर बैठे मिलेगा परिवहन विभाग की 18 सेवाओं का लाभ, जानें क्या है पूरा प्रोसेस

Smart News Team, Last updated: Tue, 9th Mar 2021, 2:22 PM IST
  • परिवहन विभाग ने कोरोना संक्रमण के कारण बायोमेट्रिक जांच की अनिवार्यता को पूरी तरह समाप्त कर दिया है. जिससे जरूरी दस्तावेज अब ऑनलाइन अपलोड किए जा सकेंगे. इस आदेश के बाद अभ्यर्थियों को विभाग की 18 सेवाओं का घर बैठे ही लाभ मिलेगा.
आधार लिंक कर घर बैठे परिवहन विभाग की 18 सेवाओं का उठाए लाभ, जानें पूरी डिटेल

वाराणसी. परिवहन विभाग में अब बायोमेट्रिक जांच की अनिवार्यता को पूरी तरह से समाप्त कर दिया गया है. जिससे विभाग की 18 सेवाओं का लाभ घर बैठे ही लोगों को प्राप्त हो सकेगा. ये सेवाएं आधार से कनेक्ट की जाएंगी. इस कारण अभ्यर्थियों को इन सेवाओं का लाभ पाने के लिए परिवहन विभाग की वेबसाइट parivahan.gov.in पर जाना होगा. इस वेबसाइट पर जाकर अभ्यर्थी अपना आधार कार्ड नंबर डालकर वेरिफिकेशन करा सकते है. इस वेरिफिकेशन के बाद विभाग की इन 18 सेवाओं का लाभ ऑनलाइन मिलने लगेगा.

बायोमेट्रिक जांच की अनिवार्यता को खत्म करने का यह फैसला कोरोना संक्रमण को देखते हुए लिया गया है. जिससे अब जरूरी दस्तावेजों को ऑनलाइन अपलोड किया जा सकेगा. इससे लोगों को अब बेवजह विभाग के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे. इस संबंध में केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय से सूचना जारी कर दी गयी है. लेकिन राज्य सरकार से अब तक ऐसा कोई आदेश नहीं आया है.

मीडिया की धौंस दिखाकर की महिला के साथ सरेराह मारपीट और छेड़खानी

अभ्यर्थियों को अब जरूरी डॉक्यूमेंट को अपलोड करने के लिए सिर्फ आधार का वेरिफिकेशन कराना होगा. हालांकि सिर्फ ड्राइविंग एवं फिटनेस टेस्ट के लिए एक बार विभाग के कार्यालय जाना जरूरी होगा. इस संबंध में आरटीओ प्रशासन सर्वेश चतुर्वेदी का कहना है कि वैसे भी विभाग की सभी सेवाएं ऑनलाइन है. इस आदेश के आने के बाद अब कागजात जमा करने के लिए भी अभ्यर्थियों को कार्यालय नहीं आना पड़ेगा. यहाँ तक की वीआईपी नंबर का पंजीकरण भी ऑनलाइन माध्यम से घर बैठे ही होगा.

वाराणसी में गला काटकर युवक की हत्या, मौके पर पुलिस के साथ एसपी सिटी, सीओ पहुंचे

विभाग की इन 18 सेवाओं में लर्निंग लाइसेंस के आवेदन पर परीक्षा, डीएल नवीनीकरण, अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस परमिट, डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस, डीएल में किसी वाहन को जोड़ना, वाहनों की एनओसी, डुप्लीकेट रजिस्ट्रेशन प्रमाण पत्र, नए वाहनों का पंजीयन कराना, बॉडी निर्मित वाहनों का रजिस्ट्रेशन, डीएल में पता परिवर्तन, ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल खोलने की अनुमति, राजनायिक अधिकारी के वाहन पंजीकरण, गाड़ी स्थानांतरित करने की अनुमति, पंजीयन प्रमाण पत्र में पता परिवर्तन, किराए पर गाड़ी अनुबंध की समाप्ति एवं वाहन का ट्रांसफर शामिल है.

वाराणसी: पुलिस चौकी के पास से ही बाइक सवारों ने महिला की उड़ाई चेन, पुलिस जांच में जुटी

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें