वाराणसी : चार दशक बाद मिला गाजीपुर के किसानों को तेल तक पानी

Smart News Team, Last updated: 01/02/2021 02:58 PM IST
  • गाजीपुर जिले से निकली जमानिया मुख्य नहर का पानी चार दशकों बाद टेल तक पहुंचने से किसान गदगद हैं. गेहूं की सिंचाई के समय टेल तक पानी मिलने से किसानों ने सरकार के इस कार्य की सराहना की है.
नहर (प्रतीकात्मक तस्वीर)

वाराणसी : चौधरी चरण सिंह पंप कैनाल से गाजीपुर जिले के किसानों के लिए जमानिया नहर फसलों की सिंचाई का मुख्य साधन है. धान की फसल के समय बरसात होने के कारण यहां के किसानों को जमानिया नहर का पानी तो सिंचाई के लिए उपलब्ध हो जाता है लेकिन गेहूं की बुवाई के समय पिछले 40 वर्षों से इस नहर का पानी तेल तक न पहुंचने से यहां के किसान सिंचाई के निजी संसाधनों पर निर्भर हैं. लेकिन इस बार शासन के कड़े निर्देश पर नहर विभाग ने चौधरी चरण सिंह पंप कैनाल से लेकर जिले से निकली जमानिया नहर की अच्छे से सिल्ट सफाई के कार्य को अंजाम दिया. 

नहर की सिल्ट सफाई पूरी हो जाने के बाद नहर विभाग के अधिकारियों की देखरेख में चौधरी चरण सिंह पंप कैनाल से पूरी फोर्स के साथ जमानिया नहर में पानी छोड़ा गया तो जिले के सेवराई तहसील क्षेत्र के गांव की टेल तक पानी आकर रुका. रवि की फसलों के सिंचाई के लिए अब तक निजी संसाधनों से महंगी सिंचाई की कीमत देकर फसल तैयार कर रहे किसानों की खुशी का ठिकाना ना रहा. टेल तक पानी आ जाने से इन किसानों की गेहूं की फसल की सिंचाई आसानी से हो जाएगी इसी अनुभूति से इस क्षेत्र के किसानों के चेहरे पर रौनक एक बार फिर से वापस लौट आई है. 

काशी विद्यापीठ के पूर्व कुलपति प्रो के पी पांडेय का हुआ निधन, मेदांता अस्पताल में थे भर्ती

क्षेत्र के राघवेंद्र पांडे दयानंद पांडे प्रेम प्रकाश दिनेश मुसाफिर पांडे आदि किसानों ने खुशी का इजहार करते हुए कहा कि नहर के तेल पर पानी आने के बाद उनकी गेहूं की फसल की सिंचाई की समस्या खत्म हो गई है.बताया कि चार दशक से तेल तक पानी ना आने से निजी नलकूपों से गेहूं की फसल की सिंचाई करनी पड़ती थी. इसके एवज में नलकूप संचालक को डेढ़ सौ से 200 प्रति घंटे के हिसाब से भुगतान भी करना पड़ता था. इस बार हम किसानों को गेहूं की सिंचाई के लिए निशुल्क पानी मिल सकेगा इसके लिए नहर विभाग के साथ ही सरकार काफी सराहनीय कदम स्वागत योग्य है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें