खुशखबरी! महाशिवरात्रि पर काशी विश्वनाथ के भक्त कर सकेंगे लाइव दर्शन, ऐप लॉन्च

Komal Sultaniya, Last updated: Sat, 19th Feb 2022, 4:34 PM IST
  • महाशिवरात्रि पर श्रद्धालुओं के भीड़ नियंत्रण करने के लिए काशी विश्वनाथ धाम के भक्त ऑनलाइन एप के माध्यम से लाइव दर्शन कर सकेंगे. महाशिवरात्रि पर इसी एप के जरिये भीड़ नियंत्रण और सुरक्षा प्रबंधन की तैयारी है. बाद में एप में लाइव दर्शन-पूजन और आरती देखने की भी व्यवस्था होगी.
खुशखबरी! महाशिवरात्रि पर काशी विश्वनाथ के भक्त कर सकेंगे लाइव दर्शन, ऐप लॉन्च

वारणसी. महाशिवरात्रि पर श्रद्धालुओं के भीड़ नियंत्रण करने के लिए मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने शुक्रवार को श्रीकाशी विश्वनाथ धाम में लाइव दर्शन ऐप लॉन्च किया. महाशिवरात्रि पर काशी विश्वनाथ धाम के भक्त ऑनलाइन एप के माध्यम से लाइव दर्शन कर सकेंगे. महाशिवरात्रि पर इसी एप के जरिये भीड़ नियंत्रण और सुरक्षा प्रबंधन की तैयारी है. बाद में एप में लाइव दर्शन-पूजन और आरती देखने की भी व्यवस्था होगी.

मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने बताया कि इस ऐप से श्रद्धालुओं को सुगम दर्शन-पूजन में आसानी होगी, साथ ही भीड़ नियंत्रण में प्रशासन को सहूलियत होगी. उन्होंने कहा कि बाबा धाम बनने के बाद श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ी है. रोजाना देश के कोने-कोने से श्रद्धालु आ रहे हैं. इसे देखते हुए ऐप लॉन्च किया गया है. ऐप पर अभी केवल महाशविरात्रि के लिए रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है. हालांकि यह रजिस्ट्रेशन भी मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या के आकलन और भीड़ नियंत्रण के लिए किया जा रहा है. ऐप पर रजिस्ट्रेशन के जरिये ही दर्शन-पूजन अनिवार्य नहीं है.

Mahashivratri 2022: महाशिवरात्रि के दिन करें ये उपाय, दूर होगा वास्तु दोष

अभी यह ट्रायल के तौर पर काम करेगा. इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकेगा. इस पर हिन्दी, अंग्रेजी, दक्षिण भारतीय भाषाओं में सूचनाएं अंकित हैं. महाशिवरात्रि पर इसी ऐप के जरिये भीड़ नियंत्रण और सुरक्षा प्रबंधन की तैयारी है. बाद में ऐप में लाइव दर्शन-पूजन और आरती देखने की भी व्यवस्था होगी. लॉन्चिंग के दौरान डीजीपी मुकुल गोयल, कमिश्नर दीपक अग्रवाल, पुलिस कमिश्नर ए सतीश गणेश मौजूद रहे.

Mahashivratri 2022: 1 मार्च को है महाशिवरात्रि, इन शुभ योग में होगा शिव-पार्वती का विवाह

एप लॉन्चिंग के कुछ देर बाद ही महाशिवरात्रि पर्व के दिन दर्शन-पूजन के लिए पंजीकरण शुरू हो गया. सुबह चार बजे से रात 11 बजे तक हर घंटे के लिए रजिस्ट्रेशन कराने का विकल्प है. सबसे अधिक पंजीकरण सुबह चार से पांच बजे के बीच का है. शुक्रवार रात 10.30 बजे तक इस घंटे में 1668 पंजीकरण हुए थे. सुबह चार बजे से रात 11 बजे तक हर घंटे के लिए कुछ न कुछ पंजीकरण हुए हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें