वाराणसी में भारी बारिश से गंगा उफान पर, निचले इलाकों में बाढ़ का अलर्ट जारी

Smart News Team, Last updated: Mon, 9th Aug 2021, 11:32 AM IST
वाराणसी में गंगा नदी का जलस्तर लगातार बढ़ता जा रहा है. इलाके में गंगा खतरे के निशान 71.26 से भी ऊपर 71.36 पर बह रही है. प्रशासन ने नदी किनारे बसे इलाकों में अलर्ट जारी कर दिया है. नदी के जलस्तर की लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है. नदी के बढ़ते जलस्तर को लेकर लोगों में डर का माहौल है.
वाराणसी में खतरे के निशान से ऊपर बह रही गंगा नदी 

वाराणसी. धर्मनगरी वाराणसी में गंगा नदी का जलस्तर लगातार बढ़ता जा रहा है. प्रदेश में सक्रिय मानसून के चलते हो रही भारी बारिश से गंगा नदी उफान पर है. गंगा नदी के जलस्तर ने खतरे के निशान 71.26 को पार कर दिया है और नदी अब खतरे के निशान से भी ऊपर 71.36 पर बह रही है. वाराणसी प्रशासन ने नदी के लगातार बढ़ते जलस्तर को देखते हुए नदी किनारे बसे इलाकों में अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही प्रशासन ने अलग-अलग जगहों पर कंट्रोम रुम तैयार किये हैं जिनमें ऑफिसरों की तैनाती की गई है. नदी के बढ़ते जलस्तर पर अधिकारी अपनी नजरे बनाए हुए हैं. नदी की पल-पल मॉनिटरिंग की जा रही है.

वहीं, गंगा नदी के बढ़ते जलस्तर से लोगों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. बहुत से लोगों को जलस्तर बढ़ने के कारण इलाके से पलायन तक करना पड़ रहा है. आपको बता दें कि प्रशासन ने नदी के उफान को देखते हुए नावों के संचालन को पहले ही बंद कर दिया था जिसे स्थिति सामान्य न होने तक शुरु नहीं किया जाएगा. इलाके में जलस्तर बढ़ने से मणिकर्णिका घाट भी पानी में डूब गया है. वहीं बढ़े जलस्तर के कारण वाराणसी में कुछ गलियों में शवदाह किया जा रहा है.

20 रुपए में कोरोना टीका के नाम पर लगाते थे गैस का इंजेक्शन, 1 आरोपी गिरफ्तार

बीते शनिवार गंगा का जलस्तर 70.80 मीटर के करीब था. ये खतरे के निशान से केवल 1.46 मीटर ही पीछे था. आज गंगा नदी का जलस्तर खतरे के निशान 71.26 को भी पार कर गया है और नदी 71.36 मीटर पर बह रही है. गंगा में लगातार बढ़ रहे जलस्तर से आस-पास के इलाकों में दहशत का माहौल बना हुआ है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें