काशी में रंगों और भस्म से मसान में खेली गई होली, देखें वीडियो

Smart News Team, Last updated: Thu, 25th Mar 2021, 4:22 PM IST
  • वाराणसी में गुरुवार को मणिकर्णिका घाट पर काशी विश्वनाथ बाबा की भस्म की होली खेली गई. जिसमें साधु संत से लेकर बनारस के नागरिक भी जमकर भस्म और गुलाल के साथ होली खेलते हुए नजए आए.
महादेव की नगरी काशी में ऐसे खेली गई भस्म और रंगों की होली, देखें वीडियो

वाराणसी. वाराणसी में मान्यता है कि बाबा विश्वनाथ मसाने की होली खेलने के लिए मणिकर्णिका घाट पधारते हैं. मान्यतानुसार रंगभरी एकादशी के दूसरे दिन द्वादशी के दिन बाबा विश्वनाथ भूत प्रेत के साथ होली खेलते हैं. जिसके तहत गुरुवार को मणिकर्णिका घाट पर भस्म से होली खेली गई. वहीं एकादसी के दिन विश्वनाथ बाबा को काशी में रंगों की होली खेली थी. जिसमें भारी संख्या में बनारस के लोग शामिल हुए. 

वही काशी के लोगों की मान्यता है कि द्वादश के दिन भस्म से खेली जाने वाली होली में माँ पार्वती समेत सभी देवी देवता शामिल होंते है. वही यह भी माना जाता है कि भगवान शिव के आदेश के कारण उनके प्रिय भूत प्रेत गण व अन्य शक्तियां उस उत्सव से दूर रहती है. वही लोगों की यह भी मान्यता है कि इस दिन कुछ भी हो जाए भगवान शिव महाश्मशान पर होली खेलने आते है. वही इस दौरान एक तरफ से भगवान शिव की मसाने की होली जा रही होती है तो दूसरी तरफ शव जा रहा होता है.

UP पंचायत चुनाव में सोशल मीडिया से फैलाई गलत और भ्रामक जानकारी तो होगी कार्रवाई 

काशी के मसाने में खेली गई होली.

काशी के मणिकर्णिका घाट पर शिव की भस्म होली खेलने के लिए भारी संख्या साधु संतों के साथ आम जन भी शामिल हुए. वहिं इसके लिए सभी तरह की तैयारियां भी की गई थी. वही मसाने की होली शुरू होने से पहले पम्परागत तरीके से घाट पर शिव और काली की पूजा भी किया गया. पूजा खत्म होने के बाद पूरा घाट भस्म और गुलाल के धुंध से भर गया.

महादेव की नगरी काशी में ऐसे खेली गई भस्म और रंगों की होली, देखें वीडियो

यूपी पंचायत चुनाव: 30 अप्रैल तक मतदान की तैयारी, क्या देरी से होंगी बोर्ड परिक्षाएं

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें