नाबालिग लड़की की हो रही थी शादी, बाल संरक्षण टीम ने 'बालिका वधु' बनने से बचाया

Smart News Team, Last updated: Wed, 27th Jan 2021, 10:10 PM IST
  • मिर्जामुराद के एक गांव में किशोरी की शादी कराने की सूचना मिली. सूचना मिलने के बाद जिला बाल संरक्षण इकाई और मिर्जामुराद थाने की टीम पहुंची. जिसके बाद जिला बाल संरक्षण इकाई और पुलिस टीम ने किशोरी के परिजनों को समझाया. साथ ही 18 साल से कम उम्र में शादी किये जाने पर कार्रवाई करने की बात कही.
(प्रतिकात्मक फोटो)

वाराणसी- मंगलवार को मिर्जामुराद के एक गांव में किशोरी की शादी कराने की सूचना मिली. सूचना मिलने के बाद जिला बाल संरक्षण इकाई और मिर्जामुराद थाने की टीम पहुंची. जिसके बाद जिला बाल संरक्षण इकाई और पुलिस टीम ने किशोरी के परिजनों को समझाया. साथ ही 18 साल से कम उम्र में शादी किये जाने पर कार्रवाई करने की बात कही.

बाल संरक्षण अधिकारी निरुपमा सिंह ने बताया कि बालिका के पिता न्यायपीठ बाल कल्याण समिति में आकर शपथ पत्र देंगे कि 18 वर्ष से पहले किसी भी हालात में किशोरी की शादी नहीं होगी. मिली जानकारी के मुताबिक किशोरी की शादी हरियाणा के सोनीपत के युवक से तय थी. 30 जनवरी को शादी होने वाली थी.

पांच लोगों के साथ शादीशुदा महिला का विवाह, पूरा मामला जान रह जाएंगे आप हैरान

जिसके बाद इसकी सूचना जिला बाल संरक्षण इकाई को मिली. टीम ने जब किशोरी की उम्र के लिए उक्त स्कूल से संपर्क किया तो वहां भी उम्र छिपाई गई. प्रधानाचार्य ने किशोरी की उम्र 20 साल बताया. लेकिन इसके बाद जब खंड शिक्षा अधिकारी से संपर्क कर कागजात देखी तो सही उम्र का पता चला. इसके बाद बाल संरक्षण अधिकारी ने मिर्जामुराद थानाध्यक्ष को इसकी जानकारी दी. सूचना के बाद मंगलवार को टीम किशोरी के घर पहुंची.

किसान रैली से बिगड़ी रेल व्यवस्था, वाराणसी से गुजरने वाली रेल भी हुई प्रभावित

बीएचयू सर सुंदरलाल अस्पताल और ट्रामा सेंटर में ऑनलाइन बुकिंग बढ़ाई गई

वाराणसी: मशहूर बॉलीवुड सिंगर सोनू निगम ने संकट मोचन मंदिर में टेका माथा

वाराणसी : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर शुरू हुआ बूथों का सत्यापन

आयुष्मान योजना के सफल क्रियान्वयन पर इन दो अस्मिपतालों को मिला प्रशस्ति पत्र

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें