वाराणसी-गोरखपुर हाइवे पर कैथी टोल प्‍लाजा का उद्घाटन, टैक्स की वसूली शुरू

Prince Sonker, Last updated: Sun, 10th Oct 2021, 11:50 PM IST
  • वाराणसी-गोरखपुर राष्ट्रीय राज मार्ग पर कैथी गांव के पास बने टोल प्‍लाजा का उद्घाटन 9 अक्टूबर को हुआ है. टोल प्‍लाजा का उद्घाटन होने के साथ ही वाहनों से टोल की वसूली शुरू हो गई है. पहले दिन बिना फास्टैग वाले निजी वाहन चालकों को परेशानी हुई.
कैथी टोल प्लाजा 

वाराणसी. वाराणसी-गोरखपुर राष्ट्रीय राज मार्ग पर कैथी गांव के पास बने टोल प्‍लाजा का उद्घाटन होते ही वाहनों से टोल टैक्‍स की वसूली शुरू हो गई है. नेशनल हाईवे अथॉरिटी आफ इंडिया (NHAI) के निर्देश पर टोल प्लाजा के अधिकारियों व कर्मचारियों ने सुबह आठ बजे से वाहनों से टैक्स लेना शुरु कर दिया है. जिन वाहनों पर फास्ट टैग कार्ड नहीं लगा था टोल प्लाजा अधिकारियों ने उनसे दोगुना शुल्क जमा कराने के बाद ही आगे जाने दिया. ऐसे में कुछ लोगों की टोल पर मौजूद कर्मचारियों से नोकझोंक भी हुई लेकिन पुलिस की सख्ती से शांत हो गए. रविवार को टोल प्लाजा पर बगैर फास्टैग वाले वाहनों के चालक परेशान दिखे. टोल-प्लाजा से निकलने वाले वाहन मलिक पहले दिन टोल रेट को लेकर जानकारी करते दिखे. बता दें कि एनएचएआइ के सहायक अभियंता ने 9 अक्टूबर को फीता काटकर टोल प्‍लाजा का उद्घाटन किया है.

 

निजी सवारी वाहनों को हुआ नुकसान

टोल प्लाज पर टोल टैक्स देने से हुए नुकसान को लेकर तमाम प्राइवेट सवारी वाहन मालिक परेशान दिखे. टोल प्लाजा के संचालक आनंद तिवारी ने बताया कि फास्टैग लगे कार, हल्के मोटर वाहनों के टोल टैक्स 120 रुपये है, लेकिन एक दिन में रिटर्निंग होगी तो उसकी फीस 60 रुपये है. अगर गाड़ी में फास्टैग नहीं लगा है तो उसका शुल्क 240 होगा. इसी तरह हल्के कॉमर्शियल वाहन व मिनी बस की एक तरफ की निर्धारित फास्टैग दरें क्रमशः 120 और 190 रुपये हैं. बिना फास्टैग के इन वाहन मालिकों को दोगुना शुल्क देना होगा. बस और ट्रक की दर एक तरफ के लिए 400 रुपये निर्धारित है.

लखीमपुर खीरी पर प्रियंका- जब तक गृहराज्य मंत्री इस्तीफा नहीं देते, तब तक लड़ेगी कांग्रेस

20 किमी दायरे के लोगों को मासिक पास से मिलेगी छूट

कैथी गांव के पास बने टोल प्लाजा के 20 किमी के दायरे में आने वाले वाहनों को पास के आधार पर छूट दी जाएगी. टोल प्लाजा के संचालक आनंद तिवारी ने बताया कि टोल प्लाजा से 20 किलोमीटर के दायरे के लोकल वाहन चालकों लिए मासिक पास 285 रुपये में बनेगा. वाहन मालिक टोल प्लाजा पर आकर वाहन की आरसी, आधारकार्ड की फोटोकापी लाकर पास बनवा सकते हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें