वाराणसी के सामनेघाट पुल पर PWD नहीं लगा सका सुरक्षा जाली, लगातार बढ़ रही सुसाइड की घटना

ABHINAV AZAD, Last updated: Tue, 9th Nov 2021, 12:51 PM IST
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के सामनेघाट पुल पर PWD की लापरवाही के कारण अब तक सुरक्षा जाली नहीं लग पाया है. सुरक्षा जाली नहीं होने से पुल से कूदकर सुसाइड करने वालों की तादाद लगातार बढ़ रही है.
वाराणसी का सामनेघाट पुल.

वाराणसी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र में कई ऐसे काम हैं जो अधूरे पड़े हैं या फिर काम शुरू नहीं हो सका है. एक ऐसा ही उदाहरण है सामनेघाट पुल. दरअसल, लोक निर्माण विभाग की लापरवाही के कारण अब तक सामनेघाट पुल पर जाली नहीं लगाई गई है. नतीजतन इस कारण पुल से कूदकर सुसाइड करने वालों की तादाद लगातार बढ़ रही है. आंकड़े बताते हैं कि जनवरी माह से लेकर अब तक एक दर्जन लोगों यहां सुसाइड कर चुके हैं, जबकि तकरीबन आधा दर्जन लोगों को बचा लिया गया.

एमएलसी लक्ष्मण आचार्य व कैंट विधायक सौरभ श्रीवास्तव की पहल पर पुल पर जाली लगाने का काम शुरू हुआ था. काम को एक महीने में पूरा करने का लक्ष्य था, लेकिन 6 माह बीत जाने के बावजूद अब तक महज 15 फीसदी काम हो सका है. स्थानीय लोगों में इस लापरवाही को लेकर भारी आक्रोश है. बताते चलें कि गंगा नदी के ऊपर सामनेघाट पुल बनाया गया है. लेकिन पुल के दोनों तरफ जाली नहीं लगी है. नतीजतन, घर से नाराज होकर, अभिभावकों की डांट से नाराज, डिप्रेशन के शिकार लोग या फिर कपल इस पुल से कूदकर सुसाइड कर लेते हैं.

सांसद अतुल राय रेप केस: जेल में गिरे पूर्व सीओ अमरेश सिंह बघेल, हाथ में गंभीर चोट

लगातार बढ़ी रही आत्महत्या की घटना पर अंकुश लगाने के लिए स्थानीय लोगों ने जनप्रतिनिधियों से पुल पर दोनों तरफ जाली लगाने की मांग की. स्थानीय लोगों की इस मांग पर अमल भी हुआ. एमएलसी व कैंट विधायक की पहल पर काम भी शुरू हुआ, लेकिन काम के नाम पर महज खानापूर्ति की गई. बताते चलें कि तकरीबन तीन माह पहले वाराणसी और डेढ़ माह पूर्व जौनपुर के प्रेमी युगलों ने गंगा नदी में छलांग लगा दी थी. बहरहाल, पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों का कहना है कि ठेकेदार को जल्दी काम पूरा करने की हिदायत दी गई है. लेकिन अब देखनी वाली बात है कि पीडब्ल्यूडी के अधिकारी कितनी जिम्मेदारी लेते हैं और कब तक काम पूरा होता है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें