भारतीय सेना में भर्ती का मौका, 8 जुलाई से रजिस्ट्रेशन शुरू, सितंबर में रैली

Smart News Team, Last updated: Tue, 6th Jul 2021, 2:17 PM IST
  • भारतीय सेना कार्यालय ने आर्मी भर्ती रैली 2021 को लेकर नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. जारी नोटिफिकेशन के अनुसार अभ्यार्थी 8 जुलाई से रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. रजिस्ट्रेशन कराने की अंतिम तारीख 20 अगस्त निर्धारित की गई है. साथ ही रैली की तिथि 6 से 30 सितंबर के बीच प्रस्तावित की गई है.
सेना भर्ती 2021 का नया नोटिफिकेशन जारी. (प्रतीकात्मक फोटो)

वाराणसी : सेना में भर्ती होकर देश की सेवा की इच्छा रखने वाले युवाओं के लिए एक खुशखबरी है. सेना भर्ती बोर्ड ने कोरोना के कारण बंद चल रहे सेना भर्ती को युवाओं के लिए फिर से खोल दिया है. बोर्ड ने योग्य अभ्यार्थी के लिए कल से यानि आठ जुलाई से रजिस्ट्रेशन करवाना शुरू कर सकत है. यह रजिस्ट्रेशन बीस अगस्त तक चलेगा. रजिस्ट्रेशन के बाद अभ्यर्थियों की रैली होगी. अभ्यार्थियों की रैली छह सितंबर से लेकर 30 सितंबर के बीच आयोजित की जा सकती है. ध्यान रहे यह रैली प्रशासन के अनुमति पर प्रस्तावित है.

इस बार की सेना भर्ती में अभ्यर्थियों को उम्र लेकर बड़ी राहत दी है. वाराणसी सेना भर्ती कार्यालय के एक बड़े अधिकारी के अनुसार जो भी अभ्यर्थी सेना भर्ती 2021 के लिए रजिस्ट्रेशन कर आएगा और किन्ही कारणों से रैली टलती भी है तो रजिस्ट्रेशन करने वाले की उम्र रजिस्ट्रेशन के समय वाली ही मानी जाएगी और इन अभ्यार्थियों की भर्ती उसी उम्र पर की जाएगी. फिलहाल इस सेना भर्ती में यूपी के 12 जनपद के युवा भाग ले सकते हैं. ये जनपद कुछ इस प्रकार हैं. गाजीपुर, चंदौली, सोनभद्र, वाराणसी, गोरखपुर, आजमगढ़, देवरिया, बलिया, गोरखपुर, भदोही, मिर्जापुर और मऊ.

SBI Recruitment: 5000 से ज्यादा पदों पर SBI में निकली नौकरियां, ऐसे करें आवेदन

भारतीय सेना बोर्ड की ओर से प्रत्येक साल अप्रैल के महीने में भर्ती रैली होती है. जिसमें करीब 25 हजार से अधिक युवा भाग लेते हैं. भर्ती रैली में भाग लेने से पहले युवा साल भर खूब पसीना बहाते हैं. इस साल की रैली कोरोना वायरस संक्रमण के वजह से अप्रैल में नहीं हो पाई थी. जिससे रोजाना पसीना बहाने वाले युवक अपने भर्ती को लेकर चिंतित हो गए थे. फिलहाल जब से रजिस्ट्रेशन का नोटिफिकेशन जारी होने से अभ्यार्थियों को राहत की सांस मिली होगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें