प्राइवेट हुए वाराणसी मंडल के 14 रेलवे स्टेशन के पूछताछ काउंटर, जानें डिटेल्स

Smart News Team, Last updated: Wed, 30th Jun 2021, 10:01 PM IST
  • वाराणसी के मडुआडीह रेलवे स्टेशन समेत 14 स्टेशनों के यात्री पूछताछ काउंटर को अब निजी हाथों में डे दिया गया है. वहां पर कॉन्ट्रैक्टर पाने कर्मचारी नियुक्त करेंगे. जो यात्रियों को ट्रेन समेत यात्रा से जुडी हुई अन्य जानकरी को बताएंगे. इस नई व्यवस्था को लागू भी कर दिया गया है.
वाराणसी मंडल के 14 रेलवे स्टेशनों पर लागू नई व्यवस्था, अब पूछताछ केंद्र निजी हाथों में

वाराणसी. रेलवे स्टेशन पर यात्री की सेवाएं धीरे धीरे निजी हाथों में जाने लगी है. इसी सिलसिले में अब वाराणसी मंडल के कुल 14 रेलवे स्टेशनों के पूछताछ काउंटर को अब प्राइवेट कर दिया गया है. जहां पर अब निजी कर्मचारी लोगों को ट्रेन और यात्रा से संबंधित जानकरी देते हुए नजर आएंगे. साथ ही इस व्यवस्था को लागू भी कर दिया गया है. जिसके तहत जल्द ही यह व्यवस्था वाराणसी के मंडुवाडीह, वाराणसी सिटी, छपरा, बलिया, सीवान, मऊ, आजमगढ़, बेल्थरारोड, देवरिया सदर, गाजीपुर सिटी, भटनी, सलेमपुर, प्रयागराज रामबाग, औड़िहार स्टेशन पर देखने को मिलेगी.

मिली जानकरी के अनुसार इन नई व्यवस्था के अनुसार ठेकदारों को कॉन्ट्रैक्ट दिया जाएगा. जिसके बाद ठेकेदार स्टेशन पर अपने लोगों की तैनाती करेगें. स्टेशन पर काम करने के लिए तीन तीन शिफ्ट में ड्यूटी पर लगाया जाएगा. जिसमे एक शिफ्ट में 8 घंटे कर्मचारी को कार्य करना होगा. वहीं एक शिफ्ट में दो लोगों की तैनाती की जाएगी. जो पूछताछ केंद्र पर तैनात होंगे और वहां आने वाले यात्रियों को ट्रेन से लेकर यात्रा से जुडी अन्य जानकरी को बताएंगे.

12वीं पास करने के बाद मिलती हैं ये 3 स्कॉलरशिप, जानें कहां और कैसे करें अप्लाई

वाराणसी. रेलवे स्टेशन पर यात्री की सेवाएं धीरे धीरे निजी हाथों में जाने लगी है. इसी सिलसिले में अब वाराणसी मंडल समेत कुल 14 रेलवे स्टेशनों की पूछताछ काउंटर को अब प्राइवेट कर दिया गया है. जहां पर अब निजी कर्मचारी लोगों को ट्रेन और यात्रा से संबंधित जानकरी देते हुए नजर आएंगे. साथ ही इस व्यवस्था को लागू भी कर दिया गया है. जिसके तहत जल्द ही यह व्यवस्था वाराणसी के मंडुवाडीह, वाराणसी सिटी, छपरा, बलिया, सीवान, मऊ, आजमगढ़, बेल्थरारोड, देवरिया सदर, गाजीपुर सिटी, भटनी, सलेमपुर, प्रयागराज रामबाग, औड़िहार स्टेशन पर देखने को मिलेगी.

मिली जानकरी के अनुसार इन नई व्यवस्था के अनुसार ठेकदारों को कॉन्ट्रैक्ट दिया जाएगा. जिसके बाद ठेकेदार स्टेशन पर अपने लोगों की तैनाती करेगें. स्टेशन पर काम करने के लिए तीन तीन शिफ्ट में ड्यूटी पर लगाया जाएगा. जिसमे एक शिफ्ट में 8 घंटे कर्मचारी को कार्य करना होगा. वहीं एक शिफ्ट में दो लोगों की तैनाती की जाएगी. जो पूछताछ केंद्र पर तैनात होंगे और वहां आने वाले यात्रियों को ट्रेन से लेकर यात्रा से जुडी अन्य जानकरी को बताएंगे.|#+|

इसके अलावा कॉन्ट्रैक्ट पर कार्य करने वाले कर्मचारियों को पहचान पत्र दिया जाएगा. वहीं ड्यूटी पर उन्हें क्रीम रंग की पैंट और नीली रंग की शर्ट को पहन कर आना होगा. इसके साथ ही जब काउंटर पर कोई उपकरण खराब होता है तो तुरंत 10 मिनट के अंदर स्टेशन अधीक्षक को जानकारी देनी होगी. इतना ही नहीं पूछताछ खिड़की पर कार्य करने वाले कर्मचारियों की उपस्थिति रजिस्टर को चेक भी किया जाएगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें