IIT BHU में ISRO का रीजनल स्पेस सेंटर, स्पेस रिसर्च के लिए खुलेंगे रास्ते

Smart News Team, Last updated: Wed, 23rd Dec 2020, 6:22 PM IST
  • निदेशक प्रोफेसर जैन के मुताबिक इसरो का यह रीजनल एकेडमिक सेंटर उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ आदि राज्यों में अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए एक प्रमुख फैसिलिटेटर के रूप में कार्य करेगा.
इसरो आईआईटी बीएचयू में अपना रीजनल एकेडमिक सेंटर फार स्पेस की स्थापना करेगा.

वाराणसी- अब आईआईटी बीएचयू में स्पेस रिसर्च पर भी अध्ययन और शोध हो सकेगा. इसके लिए इसरो यानि भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन आईआईटी बीएचयू में अपना रीजनल एकेडमिक सेंटर फार स्पेस की स्थापना करेगा. सेंटर बनाने पर आईआईटी व इसरो के बीच बुधवार को समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर हुआ. ऑनलाइन प्रोग्राम के तहत संस्थान की तरफ से निदेशक प्रोफेसर प्रमोद कुमार जैन और इसरो की तरफ से सीबीपीओ निदेशक डा. पी वी वेंकटकृष्णन ने इस समझौते पर मुहर लगाई.

बताते चले कि इस समझौते के बाद संस्थान में बीटेक और एमटेक छात्रों के लिए शार्ट टर्म और एक वर्षीय प्रोजेक्ट भी शामिल किये जाएंगे. पीएचडी छात्रों को लांग टर्म आरएंडडी प्रोजेक्ट्स में प्राथमिकता दी जाएगी. साथ ही अन्य प्रोग्राम जैसे सम्मेलन, प्रदर्शनी और लघु पाठ्यक्रम भी क्षेत्र में ज्ञान का आधार बनाने के लिए आयोजित किए जाएंगे.

PM संसदीय कार्यालय प्रदर्शन करने जा रहे कांग्रेसियों को पुलिस ने लिया हिरासत में

निदेशक प्रोफेसर जैन के मुताबिक इसरो का यह रीजनल एकेडमिक सेंटर उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ आदि राज्यों में अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए एक प्रमुख फैसिलिटेटर के रूप में कार्य करेगा. आईआईटी बीएचयू इसरो के लिए एंबेसडर के तौर पर कार्य करेगा. इसके तहत क्षमता निर्माण, जागरूकता सृजन और शोध व अनुसंधान गतिविधियों के लिए विशेषज्ञों के अनुभवों का उपयोग किया जाएगा.

 वाराणसी: अधिवक्ताओं ने कोषागार कार्यालय में घुसकर की नारेबाजी और प्रदर्शन

वाराणसी: काशी विद्यापीठ में नए सत्र से शुरू होगा बीकॉम एलएलबी और BBA LLB कोर्स

पेट्रोल डीजल आज 23 दिसंबर का रेट: लखनऊ, वाराणसी, कानपुर, मेरठ में नहीं बढ़े दाम

250 सेंटर पर होगी यूपी बोर्ड परीक्षा, लखनऊ जिला प्रशासन ने लिया फैसला

वाराणसी : अब नहीं मजबूरी, खेती से भी आमदनी पूरी

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें