काशी विश्वनाथ मंदिर के अर्चक ने सूतक लगे होने के बावजूद PM मोदी से करा दी पूजा, जांच होगी

ABHINAV AZAD, Last updated: Mon, 27th Dec 2021, 11:19 AM IST
  • वाराणसी के विश्वनाथ मंदिर में खुद पर सूतक लगे होने के बावजूद अर्चक ने पीएम मोदी से पूजा करवा दी. इस मामले की अब जांच होगी. दरअसल, 13 दिसंबर को विश्वनाथ धाम के लोकार्पण के बाद गर्भगृह में पूजा अर्चना की थी और इस पूजा को करवाने वाले अर्चक पर सूतक लगा था.
काशी विश्वनाथ धाम प्रोजेक्ट लोकार्पण के बाद पीएम मोदी ने मंदिर में पूजा की थी.

वाराणसी. सनातन धर्म में ऐसी मान्यता है कि किसी की मौत के बाद संबंधित परिवार समेत पूरे खानदान पर 10 दिनों के लिए सूतक लग जाता है. दरअसल, इस दौरान देवालयों में जाना तो दूर पूजन तक नहीं किया जाता. लेकिन अब एक अलग मामला सामने आया है. जिसके बाद विवाद की स्थिति बन गई है. बताया जा रहा है कि 13 दिसंबर को विश्वनाथ धाम के लोकार्पण के बाद गर्भगृह में एक अर्चक ने खुद पर सूतक लगे होने के बावजूद पीएम मोदी से पूजा करा दी. जिसके बाद मंदिर से जुड़े लोगों ने आपत्ति जताई. आपत्ति के बाद इस मामले की जांच शुरू हो गई है. साथ ही कार्रवाई की बात कही जा रही है.

गौरतलब है कि पीएम मोदी ने 13 दिसंबर को ड्रीम प्रोजेक्ट काशी विश्वनाथ धाम का लोकार्पण किया था. इसके बाद पीएम ने मंदिर में पूजा की थी. बताया जा रहा है कि अर्चक श्रीकांत मिश्रा ने इस पूजा को अंजाम दिया था. जिसके बाद से काशी विश्वनाथ धाम एक बार फिर से सुर्खियों में है. दरअसल, अर्चक श्रीकांत मिश्रा ने पीएम मोदी की उपस्थिति में विश्वनाथ मंदिर के गर्भगृह में पूजा कराई थी, जबकि उनपर सूतक लगा था. श्रीकांत मिश्रा के भतीजे वेद प्रकाश मिश्रा की 5 दिसंबर को सड़क दुर्घटना में मौत हो गई थी. इस बात का खुलासा तब हुआ जब अर्चक के मृतक भतीजे वेद प्रकाश मिश्रा की तेरहवीं का आयोजन हुआ और निमंत्रण पत्र सामने आया.

PM मोदी आज काशी में करेंगे ‘घरौनी’ योजना का शुभारंभ, वाराणसी को देंगे अरबों की सौगात

अब इस पूरे मामले की जांच शुरू हो गई है. इस बाबत श्री काशी विश्वनाथ मंदिर के विशेष कार्याधिकारी उमेश सिंह ने बताया कि यह विषय मंदिर प्रशासन के संज्ञान में आया है. उन्होंने आगे कहा कि मंदिर प्रशासन अपने स्तर से पूरे मामले की जांच कर रहा है. अलग से किसी कमेटी का गठन नहीं हुआ है. साथ ही उन्होंने बताया कि इस पूरे मामले में आरोपी अर्चक से स्पष्टीकरण मांगा गया है. पूरे मामले की जांच के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी. बताते चलें कि अर्चक श्रीकांत मिश्रा ने पीएम मोदी की उपस्थिति में विश्वनाथ मंदिर के गर्भगृह में पूजा कराई थी, जबकि उन्हें सूतक लगा था. श्रीकांत मिश्रा के भतीजे वेद प्रकाश मिश्रा की 5 दिसंबर को सड़क दुर्घटना में मौत हो गई थी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें