23 फरवरी से चार चरणों में होगी जेईई मेन की परीक्षा

Smart News Team, Last updated: Mon, 22nd Feb 2021, 3:57 PM IST
  • वाराणसी में जेईई मेन 2021 की आगामी 23 से 26 फरवरी के मध्य 4 चरणों में परीक्षा संपन्न कराई जाएगी. इस परीक्षा में 10000 परीक्षार्थियों के लिए 11 परीक्षा केंद्रों का गठन किया गया है इन परीक्षा केंद्रों में दो पालियों में परीक्षा संपन्न कराने की नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से रूपरेखा तय कर ली गई है.
23 फरवरी से चार चरणों में होगी जेईई मेन की परीक्षा (प्रतीकात्मक तस्वीर)

वाराणसी: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी एनपीए साल 2021 की ज्वाइंट एंटरेंस एग्जामिनेशन यानी जेईई मैन की परीक्षा चार चरणों में आयोजित कर आ रहा है. पहले चरण की परीक्षाएं 23 फरवरी से लेकर 26 फरवरी तक के मध्य संपन्न कराई जाएंगी. पहले चरण में ऑनलाइन परीक्षाएं दो पारियों में आयोजित की जाएगी. परीक्षा की प्रथम पाली सुबह 9:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक तथा दूसरी पाली दोपहर 3:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक की होगी. इसके लिए वाराणसी जिले में 11 परीक्षा केंद्रों का गठन किया गया है. इन परीक्षा केंद्रों पर तकरीबन 10000 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे. 

इस बार की जेईई मेंस परीक्षा में परीक्षार्थियों के लिए कुल 90 प्रश्नों में से 75 प्रश्नों को हल करना अनिवार्य किया गया है. वही इस परीक्षा में 15 ऑप्शनल प्रश्न भी पूछे जाएंगे जिनकी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से नेगेटिव मार्किंग नहीं की जाएगी. हालांकि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से परीक्षा संबंधी कोई अधिकृत जानकारी नहीं दी गई है. सूत्र बताते हैं कि पहले दिन 23 फरवरी को जिले में सिर्फ दो केंद्रों पर परीक्षा संपन्न कराई जाएगी. दूसरे दिन 24 फरवरी से 26 फरवरी तक के बीच सभी 11 केंद्रों पर परीक्षाएं संपन्न कराई जाएंगी. परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा शुरू होने से कम से कम 1 घंटे पहले पहुंचने का सुझाव दिया गया है. 

रामराज्य की गांधियन को बीएचयू करेगा श्री राम शोध पीठ की स्थापना

इसके अलावा परीक्षार्थियों को प्रवेश पत्र के साथ ही अपना कोई एक पहचान पत्र भी साथ लाने को निर्देशित किया गया है. कोविड-19 संक्रमण के मद्देनजर परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों को हैंड सैनिटाइजर ट्रांसपेरेंट बोतल में पानी ले जाने की अनुमति होगी. वही सीटिंग प्लान कोविड-19 की गाइड लाइन के अनुसार किया जाएगा. जेईई मैन परीक्षा का दूसरा चरण 15 मार्च से 18 मार्च तथा तीसरा चरण 27 अप्रैल से 30 अप्रैल तक और चौथा चरण 24 से 28 मई तक के बीच आयोजित किया जाएगा.

मतदान 25 को, वोट के लिए घर-घर जाकर संपर्क कर रहे छात्र संगठन

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें