100 करोड़ रुपए से विकसित होगा काशी व गोरखपुर का मेट्रो प्रोजेक्ट

Smart News Team, Last updated: 23/02/2021 02:50 PM IST
  • उत्तर प्रदेश सरकार ने वाराणसी और गोरखपुर में मेट्रो प्रोजेक्ट को जमीनी धरातल पर उतारने का रास्ता साफ कर दिया है. सोमवार को यूपी सरकार की ओर से जारी किए गए आर्थिक बजट में  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 100 करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान किया है. 
100 करोड़ रुपए से विकसित होगा काशी व गोरखपुर का मेट्रो प्रोजेक्ट (पप्रतीकात्मक तस्वीर)

वाराणसी: पिछले माह वाराणसी के सरकारी दौरे पर आए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर और वाराणसी में मेट्रो प्रोजेक्ट विकसित करने के संकेत दिए थे. मुख्यमंत्री की ओर से काशी से प्रयागराज तक लाइट मेट्रो संचालन के साथ ही काशी में पर्यटकों के लिए रोप वे का निर्माण कराए जाने की मंशा जाहिर की थी. सोमवार को पेश किए गए योगी सरकार के आर्थिक बजट में वाराणसी और गोरखपुर में मेट्रो प्रोजेक्ट विकसित करने के लिए 100 करोड़ रुपए की धनराशि का प्रावधान किया गया है. 

इससे काशी और गोरखपुर में मेट्रो प्रोजेक्ट जल्द ही जमीनी धरातल पर उतारे जाने का रास्ता साफ हो गया है. नई मेट्रो नीति के तहत कंप्रिहेंसिव मोबिलिटी प्लान बनाने का निर्णय लिया गया है. इसमें फंडिंग से लेकर पब्लिक मूवमेंट सिस्टम व मारफोलाजी की पड़ताल के साथ हर तरह के यातायात माध्यमों से मेट्रो की अल्टरनेटिव एनालिसिस रिपोर्ट तैयार की गई है. रिपोर्ट की माने तो काशी में लाइट मेट्रो 4 कोच वाली होगी. 

BHU में दूसरे दिन भी जारी रहा छात्रों का प्रदर्शन, आसपास के इलाकों में लगा जाम

59.94 मीटर लाइट मेट्रो की न्यूनतम लंबाई होगी तथा इसके कोच की चौड़ाई 2.8 मीटर तय की गई है. काशी की लाइट मेट्रो में अधिकतम 800 यात्रियों को ले जाने की क्षमता होगी तथा यह 35 किलोमीटर प्रति घंटे की औसत रफ्तार से चलेगी. इस मेट्रो कोच में चार गेट लगाए जाएंगे. काशी की लाइट मेट्रो परियोजना आसपास के जिलों को भी जोड़ेंगी. इसके लिए बनारस प्रयागराज मेट्रो परियोजना मॉडल के तौर पर बनाई जाएगी.

सांस्कृतिक समाजवाद का शिक्षण देने वाला पहला विश्वविद्यालय बनेगा बीएचयू

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें