अयोध्या में राम मंदिर निर्माण को लेकर चंदा अभियान में 2 जोन में बंटी काशी

Smart News Team, Last updated: Thu, 5th Aug 2021, 12:20 AM IST
  • अयोध्या राम मंदिर निर्माण को लेकर विश्व हिंदू परिषद ने रूपरेखा तय कर ली है. काशी को उत्तरी और दक्षिणी दो भागों में बांटा गया है. परिषद ने दोनों जोन के अभियान प्रभारी भी नामित कर दिए गए हैं. धन संग्रह अभियान के लिए जमीनी स्तर पर टोलियों का गठन भी शुरू हो गया है.
अयोध्या के राम मंदिर का निर्माण 14 जनवरी से शुरू होगी.

वाराणसी .बता दें कि अयोध्या में श्री राम मंदिर निर्माण के लिए आगामी 15 जनवरी से पूरे देश में शुरू किए जा रहे श्री राम मंदिर धन संग्रह अभियान के दौरान 11 करोड़ हिंदू परिवारों के 60 करोड़ लोगों से संपर्क कर धन एकत्र करने की योजना बनाई गई है. इसके साथ ही अभियान के तहत इतनी अधिक संख्या में लोगों से संपर्क कर इसे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल करने की भी तैयारी कर ली गई है. इसी क्रम में विश्व हिंदू परिषद की ओर से काशी को दो जोन में बांटा गया है.

उत्तरी जोन का अभियान प्रभारी राजन तिवारी को बनाया गया है तो दक्षिणी जोन का प्रभार महानगर अध्यक्ष कन्हैया सिंह को सौंपा गया है. दक्षिणी जिला का धन संग्रह कार्यालय लहरतारा में खोल दिया गया है इसका शुभारंभ विश्व हिंदू परिषद के केंद्रीय उपाध्यक्ष एवं श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास के महासचिव चंपत राय ने किया. जबकि उत्तरी जोन का धन संग्रह कार्यालय अभी खोला जाना है. इसके लिए स्थान का चयन किया जा रहा है. 

अयोध्या में श्री राम मंदिर निर्माण को लेकर धन संग्रह अभियान के लिए जो योजना बनाई गई है उसमें दक्षिण जिले को 12 नगरों में बांटा गया है. इसमें 120 बस्तियों को चिन्हित किया गया है.धन संग्रह अभियान के दौरान दिनभर में जो धनराशि एकत्रित की जाएगी उसे शाम होने से पहले निकट के बैंक की शाखा में जमा किया जाएगा. इसके लिए श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्याय की ओर से बैंक ऑफ इंडिया पंजाब नेशनल बैंक बैंक ऑफ बड़ौदा मैं खाते खोले गए हैं. बैंकों की ओर से दिन भर का धन संग्रह द्वारा रात्रि तक तीर्थ क्षेत्र न्यास को देना होगा.

इस संबंध में विश्व हिंदू परिषद के महानगर अध्यक्ष कन्हैया सिंह ने बताया कि श्री राम मंदिर निर्माण के लिए धन संग्रह अभियान की तैयारी हो रही है. अब तक नगर व बस्तियों की संरचना रेखांकित कर ली गई है. 10 जनवरी तक बस्तियों को भी चिन्हित कर लिया जाएगा. पारदर्शिता के साथ धन संग्रह कार्य किया जाएगा. हर स्तर पर निगरानी रखी जाएगी. उन्होंने जन सामान्य से इस अभियान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने की अपील की है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें