काशी विश्वनाथ कॉरिडोरः मंदिर में आज खत्म होगा काम, फिर 30 घंटे का स्वच्छता अभियान

Shubham Bajpai, Last updated: Fri, 10th Dec 2021, 1:15 PM IST
  • काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का आज देर रात फिनशिंग का काम पूरा हो जाएगा. जिसके बाद मंदिर में 30 घंटे का स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा. इसके बाद 12 दिसंबर को मंदिर पीएसपी कंपनी मंदिर प्रशासन को हैंडओवर कर दिया जाएगा. कॉरिडोर का लोकार्पण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 13 दिसंबर को करेंगे.
काशी विश्वनाथ कॉरिडोरः मंदिर में आज खत्म होगा काम, फिर 30 घंटे का स्वच्छता अभियान

वाराणसी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का काम लगभग पूरा हो गया है. शुक्रवार को पीएसपी कंपनी देर रात तक मंदिर का फिनशिंग काम पूरा कर लेगी. इसके बाद मंदिर में करीब 30 घंटे के लिए सफाई का अभियान चलाया जाएगा. जिसके बाद मंदिर परिसर कंपनी मंदिर प्रशासन को सौंप देगी. अपनी भव्यता के साथ तैयार ये परिसर भारत नहीं विश्व में चर्चा का विषय है. इसका लोकार्पण देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 13 दिसंबर को करेंगे.

उद्घाटन समारोह का आयोजन विशेष रूप से किया जा रहा है. जिसमें 3 हजार धार्मिक गुरू व धर्माचार्य मौजूद रहेंगे. इस कार्यक्रम के साथ पूरे एक महीने तक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा. इस कार्यक्रम में कई प्रदेशों के मुख्यमंत्री समेत कई कलाकारों व हस्तियों के शामिल होने की संभावना है.

वाराणसी: दिसंबर में तीन बार अपने संसदीय क्षेत्र आएंगे PM मोदी, काशी को मिलेगी करोड़ों की सौगात

12 दिसंबर से शुरू हो जाएगी मंदिर की सजावट

मंदिर परिसर मंदिर प्रशासन के हैंडओवर होने के बाद मंदिर में सजावट शुरू हो जाएगी. इस दौरान कई तरह के फूलों और साज सज्जा का उपयोग करके मंदिर परिसर को लोकार्पण के लिए तैयार किया जाएगा. 13 दिसंबर को पीएम मोदी के लोकार्पण से पहले मंदिर को भव्यता के साथ सजाया जाएगा.

आज रात से हटा दी जाएगी मशीन व बंद हो जाएगी निर्माण कार्य

पीएसपी कंपनी देर रात फिनशिंग का काम करने के सात मंदिर व कॉरिडोर परिसर में निर्माण कार्य पर रोक लगा देगी. इस धाम के पहले चरण का काम पूरा होने के बाद मशीनों को बाहर निकाल दिया जाएगा. जो मजदूर है वो आज रात से सफाई के काम में लग जाएंगे.

मस्जिद के बाद कांग्रेस कार्यालय को 'गेरुआ' करने पर विवाद, प्रशासन को 36 घंटे का अल्‍टीमेटम

2022 तक खत्म हो जाएगा दूसरा चरण

पीएसपी कंपनी ने कॉरिडोर का पहले चरण का काम पूरा हो गया है. उद्घाटन के बाद जनवरी 2022 से दूसरे चरण का काम शुरू हो जाएगा. इसमें गंगा घाट, ब्यूइंग गैलरी सहित अन्य काम को पूरा किया जाएगा. माना जा रहा है मार्च 2022 तक इस काम को भी पूरा कर लिया जाएगा.

2018 में पीएम मोदी ने किया था शिलान्यास

पीएम मोदी ने 8 मार्च 2018 को कॉरिडोर का शिलान्यास किया था. जिसके बाद से लगातार कॉरिडोर निर्माण का कार्य जारी है. कोरोना काल में काम रूकने के बाद फिर से काम शुरू किया गया. जिसे अब पूरा कर लिया गया है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें