वाराणसी : एनसीसी के प्रशिक्षण शिविर में दी गई सैन्य गतिविधियों की जानकारी

Smart News Team, Last updated: 07/02/2021 11:54 AM IST
  • काशी के यूपी कॉलेज में शनिवार को एनसीसी कैडेट्स का तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ हुआ. शिविर के पहले दिन एनसीसी कैडेट्स को हंड्रेड बटालियन की ओर से सैनिक गतिविधियों से जुड़ी जानकारी दी गई.
एनसीसी के प्रशिक्षण शिविर में दी गई सैन्य गतिविधियों की जानकारी (प्रतीकात्मक तस्वीर)

उत्तर प्रदेश एनसीसी निदेशालय के निर्देश पर काशी के यूपी कालेज के खेल मैदान पर आयोजित तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर में वाराणसी जौनपुर आजमगढ़ जिले के कुल 375 कैडेट हिस्सा ले रहे हैं. प्रशिक्षण के पहले दिन कैंप के कमांडेंट कर्नल आशीष त्रिपाठी ने कैडेटों को एकता और अनुशासन का पाठ पढ़ाया. साथ ही शिविर में मिलने वाले प्रशिक्षण को व्यवहारिक जीवन में भी उपयोगी बताया. 

प्रशिक्षण शिविर में डिप्टी कैंप कमांडेंट लेफ्टिनेंट कर्नल जैसी ने बताया कि शिविर में भी प्रमाण पत्र परीक्षा की तैयारी के साथ ही परेड हथियार प्रशिक्षण मैप रीडिंग आपदा प्रबंधन साहसिक कार्य सफाई संचार सेवा सामाजिक सेवा का प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है. 

अब वन डिस्टिक वन प्रोडक्ट के बढ़ावा देने को काशी में बनेगा कच्चे माल का बैंक

उन्होंने बताया कि एनसीसी कैडेट्स की भी प्रमाण पत्र की परीक्षा 14 फरवरी को जब किसी प्रमाण पत्र की परीक्षा 21 फरवरी को संपन्न कराई जाएगी.प्रशिक्षण के पहले दिन कैप्टन प्रवीण श्रीवास्तव सारनाथ सिंह मयंक सिंह उषा बालचंदानी अरविंद सिंह डॉक्टर जितेंद्र भारती नायक सूबेदार एसजी मलिक आदि ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें