काशी विद्यापीठ के टॉप टेन मेधाविओं की सूची वेबसाइट पर जारी

Smart News Team, Last updated: Mon, 22nd Feb 2021, 12:05 PM IST
  • दीक्षांत समारोह को लेकर महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ ने स्नातक व स्नातकोत्तर के टॉप टेन मेधावी ओं की सूची विद्यापीठ के वेबसाइट पर अपलोड कर दी है. इस समारोह में उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल मेधावी यों को गोल्ड मेडल से अलंकृत करेंगी.
महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ  (फाइल तस्वीर)

वाराणसी के महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ का दीक्षांत समारोह 2 मार्च को आयोजित किया जाना है. इसको लेकर विद्यापीठ की ओर से तेजी से तैयारियां पूरी की जा रही है. इस क्रम में रविवार को विद्यापीठ प्रशासन की ओर से स्नातक व स्नातकोत्तर स्तर के टॉप टेन मेधावियों की सूची वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है. विद्यापीठ प्रशासन की ओर से इस बार सूची में 47 मेधावियों को शामिल किया गया है. इन 47 मेधावियों को 49 शैक्षिक गोल्ड मेडल दिए जाने हैं. इसके अलावा दीक्षांत समारोह में स्नातकोत्तर स्तर पर सर्वाधिक अंक हासिल करने वाले मेधावी को डॉक्टर विभूति नारायण स्मृति में ओवरऑल चैंपियन पदक मिलेगा. जबकि पदकों किसी सूची में दो उत्कृष्ट खिलाड़ियों का नाम भी शामिल किया गया है. 

इन खिलाड़ियों को जोड़कर दीक्षांत समारोह में कुल 52 शैक्षिक गोल्ड मेडल वितरित किए जा सकते हैं. राज्यपाल उत्तर प्रदेश आनंदीबेन पटेल दीक्षांत समारोह की मुख्य अतिथि होंगी. उनकी ओर से दिए जाने वाले 49 शैक्षिक गोल्ड मेडल मैं से 17 मेडल काशी विद्यापीठ के खाते में गए हैं. इसमें एक गंगापुर परिसर एवं एक एनटीपीसी सोनभद्र के मेधावी भी शामिल है. जबकि संबद्ध कालेजों के खाते में 32 मेडल गए हैं. इसमें 24 वाराणसी मिर्जापुर के चार भदोही व चंदौली से संबद्ध कालेजों के विद्यार्थियों को दो-दो मेडल प्रदान किए जाएंगे. 

रामनगर के राल्हूपुर बंदरगाह से कोलकाता के लिए रवाना हुआ जलपोत

काशी विद्यापीठ की ओर से वेबसाइट पर मेधावियों की जो सूची अपलोड की गई है उनमें स्नातक स्तर पर बीए की ऋतु दुबे बीएससी की साक्षी बरनवाल बीए ऑनर्स मासकाम की खुशी श्रीवास्तव बीबीए की प्रीति सिंह बीकॉम की ज्योति कुमारी सिंह बीएसए के रोहित कुमार सिंह बीएफए की पूनम भारती एलएलबी के सुरेंद्र प्रसाद बी लिब की दीप्ति पाठक बी म्यूज की प्रगति द्विवेदी बीपीएड के गोविंद कुमार यादव बीएससी कृषि के राजन शुक्ला एवं बीएससी टेक्सटाइल व हैंडलूम के जयंत जयसवाल को पदक सूची में शामिल किया गया है. 

इसके अलावा विद्यापीठ प्रशासन की ओर से स्नातकोत्तर स्तर पर प्राचीन इतिहास के बाबूराम ड्राइंग एंड पेंटिंग की श्रेया मालवीय अर्थशास्त्र की सोनम यादव शिक्षा शास्त्र की सुप्रिया पांडे अंग्रेजी की कायनात खान गांधी अध्ययन के राज मंगल पांडे हिंदी की आंचल वर्मा इतिहास की मंजुला पांडे मध्यकालीन व आधुनिक इतिहास की आकांक्षा तिवारी आईआरपीएम की चारु श्रीवास्तव मासकाम की श्रेया गुप्ता दर्शन के शुभम यादव राजनीति विज्ञान के विकास कुमार मौर्य मनोविज्ञान की आयुषी सिंह सहित अन्य संकाय के मेधावी छात्र छात्राओं के नाम सूची में शामिल किए गए हैं. इस संबंध में काशी विद्यापीठ के कुलसचिव डॉ एस एल मोर ने बताया कि विद्यापीठ की वेबसाइट पर मेधावी छात्र-छात्राओं की सूची अपलोड कर दी गई है. यदि सूची पर किसी को आपत्ति हो तो वह आगामी 24 फरवरी तक लिखित में दर्ज करा सकता है.

सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल के रूप में विकसित होगा काशी का मंडली अस्पताल

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें