काशी से अयोध्या के लिए रवाना हुआ भगवान हनुमान का प्रसिद्ध मुखौटा

Smart News Team, Last updated: 04/08/2020 09:21 PM IST
  • काशी.बाबा विश्वनाथ की नगरी काशी से रामभक्त हनुमान का मुखौटा अयोध्या के लिए आज रवाना हो गया। पहली बार ऐसा होगा जब वाराणसी के रामनगर की रामलीला के हनुमान का मुखौटे का दर्शन काशी के बाहर होगा। एकादश रुद्रावतार हनुमान का दो फीट का मुखौटा इस प्रदर्शनी में आकर्षण का केंद्र होगा।
प्रसिद्ध हनुमान का मुखौटा अयोध्या के लिए आज रवाना

अयोध्या में लगाई जाने वाली श्रीराम प्रदर्शनी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी काशी के विश्व प्रसिद्ध रामनगर राललीला के हनुमान के मुखौटा को देखेंगे। पहली बार ऐसा होगा जब वाराणसी के रामनगर की रामलीला के हनुमान का मुखौटे का दर्शन काशी के बाहर होगा। काशी के शिल्पकार राजेश प्रसाद इस मुखौटे के प्रतिकृति को तैयार किया है। एकादश रुद्रावतार हनुमान का दो फीट का मुखौटा इस प्रदर्शनी में आकर्षण का केंद्र होगा। 

काशी घाट वॉक की ओर से ये मुखौटा राज्यमंत्री दयाशंकर मिश्र को सौंपा गया है। राज्यमंत्री को मुखौटा सौपनें से पूर्व घाट वॉक के सदस्यों ने मां गंगा के पूजन के साथ ही एकादश रुद्रावतार हनुमान के मुखौटे का विधिवत पूजन अर्चन भी किया। डॉ वीएन मिश्रा ने बताया कि बिना काशी के ऐतिहासिक और विश्व प्रसिद्ध रामलीला की हनुमान जी का मुखौटा काशी से अयोध्या जा रहा है। 180 वर्षो में पहली बार है कि विश्व प्रसिद्ध रामलीला के एकादश रुद्रावतार हनुमान का दर्शन काशी के बाहर होगा।

 बीएचयू के भोजपुरी संकाय के समन्वयक प्रकाश शुक्ल ने कहा कि अयोध्या में कल भगवान श्री राम मंदिर का भूमि पूजन होना है इसलिए कल का दिन हम सभी के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इस महत्वपूर्ण दिन के अवसर पर हम सभी काशी के लोग भगवान राम के अति प्रिय भगवान हनुमान का मुखौटा भेज रहे हैं। काशी का यह भगवान हनुमान का मुखौटा कल राम मंदिर भूमि पूजन के दौरान साक्षी बनेगा।

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें