काशी का विकास पूरे देश के विकास के लिए बन सकता है रोडमैपः PM मोदी

Shubham Bajpai, Last updated: Fri, 17th Dec 2021, 12:48 PM IST
  • वाराणसी में मेयर सम्मेलन का पीएम नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उद्घाटन किया. इस दौरान पीएम मोदी ने सभी मेयर को संबोधित करते हुए कहा कि काशी का विकास मॉडल पूरे देश के विकास के लिए रोडमैप बन सकता है. आधुनिकीकरण के इस दौर में हमारे इन शहरों की प्राचीनता भी उतनी ही अहमियत है.
काशी का विकास पूरे देश के विकास के लिए बन सकता है रोडमैपः PM मोदी

वाराणसी. शहर के हस्तकला संकुल बड़ालालपुर में तीन दिवसीय अखिल भारतीय मेयर सम्मेलन का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उद्घाटन किया. इस दौरान मेयर को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने विकास के साथ प्रचीनता के विकास को लेकर चर्चा की. उन्होंने बिजली बचाने और आगामी समय में दिव्यागों को ध्यान में रखकर विकास कार्य करने को लेकर भी विस्तार से चर्चा की. इस दौरान कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत कई मंत्री व 100 के करीब मेयर मौजूद रहे.

आधुनिकीकरण के साथ प्राचीनता भी उतनी अहमियत

पीएम मोदी ने कहा कि हमारे देश में ज्यादातर शहर पारंपरिक शहर ही हैं, पारंपरिक तरीके से ही विकसित हुए है. आधुनिकीकरण के इस दौर में हमारे इन शहरों की प्राचीनता भी उतनी ही अहमियत है. अभी हाल में जब मैं काशी में था तब मैंने कहा था कि काशी का विकास पूरे देश के लिए विकास का एक रोडमैप बन सकता है.

PM मोदी करेंगे मेयर सम्मेलन को संबोधित, पहुंचे CM योगी एव मंत्री हरदीप पुरी

नदियों के प्रति अपनाना होगा संवेदनशील भाव

पीएम मोदी ने अपने शहरों की नदी को साफ रखने को लेकर कहा कि काशी के गंगा घाट पर दुनियाभर के पर्यटक आते हैं. काशी की अर्थव्यवस्था को चलाने में माता गंगा का बहुत बड़ा योगदान है. हम सभी को अपने शहरों की नदी के प्रति एक संवेदनशील भाव अपनाना होगा.

एलईडी का करें अधिक उपयोग

बिजली बचाने को लेकर पीएम मोदी ने कहा कि सभी ये तय करें कि आपके शहर की हर गली में बल्ब, एलईडी लगा हो. इससे नगर पालिका, महानगर पालिका के बिजली का बिल काफी कम हो जाएगा और रोशनी भी अच्छी मिलेगी. उस प्रकार से अपने शहर के हर घर में भी एलईडी बल्ब उपलब्ध हो, इससे मध्यम वर्ग के घरों में बिजली का बिल कम होगा.

बनारस बार एसोसिएशन के अध्यक्ष धीरेंद्र नाथ शर्मा, रत्नेश्वर पांडेय बने महामंत्री

दिव्यांगजनों को ध्यान में पऱ करें विकास कार्य

दिव्यांगजनों को विकास में सहभागी बनाने को लेकर पीएम मोदी ने कहा कि शहरों में दिव्यांगजनों को ध्यान में रखते हुए हर नई इमारत, नई रोड या अन्य निर्माण कार्य में सुगम्य भारत अभियान के प्रावधानों का पालन होना चाहिए. दिव्यांगजनों की तकलीफ को अपनी योजनाएं बनाते वक्त ध्यान में रखना जरूरी है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें