पंचायत चुनाव से पहले मंत्री उपेंद्र तिवारी ने हर घर शौचालय बनाने के दिए निर्देश

Smart News Team, Last updated: 11/12/2020 07:57 PM IST
यूपी पंचायत चुनावों को लेकर सत्ताधारी पार्टी ने कमर कस ली है. इसी कड़ी में वाराणसी पहुंच पंचायती राज मंत्री उपेंद्र तिवारी में हर घर में शौचालय बनाने का निर्देश अधिकारियों को दिया. साथ ही कहा, प्रवासियों मजदूरों को कौशल के अनुसरा काम दिलवाया जाए. 
(तस्वीर: ट्विटर)

वाराणसी: आगामी यूपी पंचायत चुनावों को देखते हुए शहर आए मंत्री उपेंद्र तिवारी ने प्रत्येक आवास में शौचालय बनाने के निर्देश दिए. साथ ही कुछ विकास खंडों के बीच ओपेन जिम शुरू करने के लिए भी अधिकारियों से कही है. इस बार चुनावों में बीजेपी भी प्रत्याशी उतारने वाली है. जिसे लेकर अभी से प्रत्याशियों के चेहरों पर मंथन शुरू हो गया है. आपको बता दें कि होने वाले पंचायत चुनावों में विपक्षी पार्टियां भी जोरों से लग गई हैं.

वहीं, शहर के सर्किट हाउस सभागार में बैठक कर पंचायती राज विभाग मंत्री उपेंद्रे तिवारी ने गांव के हर घर में शौचालय बनाने का निर्देश दिया. साथ ही नहीं बनने पर ग्राम सेक्रेटरी और ग्राम प्रधान की जिम्मेदारी तय करने का आदेश दिया. इसके साथ ही हर विकास खंडों में 15-20 स्थलों पर ओपेन जिम बनाने की बात कही. उन्होंने आगे बैठक में कहा कि गांवों में राज्य वित्त, 14 वां वित्त, ग्राम निधि, मनरेगा से कराए जाने वाले कार्यों को ग्राम सभा की पंचायत और विद्यालय की दीवारों पर हर वर्ष इन्हें उकेरने के लिए कहा है.

IRCTC ने महाराजा एक्सप्रेस की बुकिंग शुरू, अगले साल फरवरी में कर सकेंगे यात्रा

इसके अलावा उन्होंने मुख्य विकास अधिकारी को अधिकारियों को टीम गठिक करने का निर्देश दिया. जिसके तहत यदि कोई गड़बड़ी मिले तो उसपर तुरंत कार्रवाई की जाए. साथ ही गांव में स्वच्छता के लिए किसी भी सफाई कर्मी की कहीं भी ड्यूटी लगाने को कहा है. साथ ही इसे अपनी निगरानी में रखते हुए रैंडमली चैक करने के भी निर्देश दिए.

सारनाथ रिंग रोड हादसे में घायल के भाई ने अज्ञात ड्राइवर के खिलाफ दर्ज कराया केस

वहीं, कोविड-19 के बीच घर लौटे प्रवासी मजदूरों को उनकी कौशल के अनुसार रोजगार मुहैया कराने की बात रखी. इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि यदि कोई प्रवासी रोजगार करना चाहे, तो उद्योग विभाग से संपर्क करे तो उसे तुरंत काम दिलवाया जाए. इस कड़ी में अधिकारियों से मंत्री ने कहा कि गांवों में प्रवासियों के साथ बेहतर संवाद स्थापित करने पर काम करें.

मिडल क्लास फैमिलीज को लुभाने के लिए योगी सरकार की नई योजनाएं, जानें डिटेल्स

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें