वाराणसी में हेल्प डेस्क शुरू, CM योगी ने कहा-समाज करे संचालित तभी मिलेगी सफलता

Smart News Team, Last updated: Fri, 23rd Oct 2020, 5:20 PM IST
  • वाराणसी में चौक थाने पर मिशन शक्ति के तहत महिला डेस्क का शुभारंभ किया गया. सीएम योगी आदित्यानाथ ने इस पर कहा कि समाज मिशन शक्ति का संचालन करे तभी सफलता मिलेगी. 
वाराणसी में मिशन शक्ति के तहत हेल्प डेस्क शुरू

वाराणसी. वाराणसी में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार सुबह 10:20 पर महिला हेल्प डेस्क मॉडल का चौक थाने में उद्घाटन किया. मुख्यमंत्री ने वहां की महिलाओं से बातचीत भी की. इसी दौरान मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि अगर समाज मिशन शक्ति को संचालित करता है तभी इस मिशन की सफलता है. 

महिला सुरक्षा प्रत्येक नागरिक की जिम्मेदारी होनी चाहिए. मिशन शक्ति अभियान को सरकार ने शुरू किया लेकिन इसे समाज के लोगों को संचालित करना है. अगर समाज इसे गंभीरता से नहीं लेता और इसका संचालन नहीं करता है तो यह भी एक सरकारी कार्यक्रम बन के रह जाएगा. इसके बाद इस मिशन को सरकारी योजनाओं की तरह हर वर्ष आगे धकेल दिया जाएगा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस मिशन को एक जन आंदोलन बनाने की बात कही.

प्रदेश सरकार के मॉडल महिला हेल्प डेस्क पर महिलाओं की उनसे संबंधित शिकायतों पर सुनवाई की जाएगी. मिशन शक्ति अभियान के तहत बनाए गए इस मॉडल के अनुसार महिला पुलिसकर्मी को 8 - 8 घंटे की शिफ्ट में कार्य करना होगा.  

वाराणसी: 27 अक्टूबर को लस्सी और चाट दुकानदारों से संवाद करेंगे PM मोदी

मॉडल का उद्घाटन थाना क्षेत्र के सम्मानित महिलाओं के जरिए करवाया गया. एसएसपी अमित पाठक ने इस दौरान मिशन शक्ति अभियान की जानकारी देते हुए बताया कि स्कूल, कॉलेज में जागरूकता अभियान के साथ हर रोज 8000 युवतियों तक पहुंचने का लक्ष्य है. इसके साथ ही आत्मरक्षण के लिए थानों में युवतियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा.

मुख्यमंत्री ने मॉडल के शुभारंभ के बाद सरस्वती इंटर कॉलेज की प्रधानाचार्य गिरीशा सिंह से वर्चुअल माध्यम में बातचीत करते हुए कहा कि महिला सुरक्षा और उनके अधिकारों के बारे में बच्चों को सुबह प्रार्थना के समय जागरूक किया जाए ताकि बच्चे हर घटना से बचकर सुरक्षित रहें. इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने बच्चों को हेल्पलाइन नंबर 112, 1096, 181, 1076 जैसी अन्य उपयोगी हेल्पलाइन नंबरों की जानकारी देने के लिए भी कहा.  

मॉडल का उद्घाटन थाना क्षेत्र के सम्मानित महिलाओं के जरिए करवाया गया.

UP सरकार की होटलों को बड़ी राहत, 12 किश्तों में चुका सकेंगे बिजली का बिल

मिशन शक्ति अभियान से जुड़े सभी लोगों को मुख्यमंत्री द्वारा बधाई के पात्र कहा जाने के बाद में सभी थानों में महिला हेल्प डेस्क की सेवा शुरू कर दी गई है. इस उद्घाटन के दौरान प्रदेश के राज्य मंत्री डॉ. नीलकंठ तिवारी, एडीजी जोन बृज भूषण, कमिश्नर दीपक अग्रवाल, आईजी रेंज विजय सिंह मीना, डीएम कौशल राज शर्मा, एसएसपी अमित पाठक के साथ में कुछ महिलाएं और छात्राएं मौजूद रहीं.  

वाराणसी: रिंग रोड पर अज्ञात वाहन की टक्कर से युवक की मौत

साथ ही वहां पुलिस और प्रशासन के अन्य अधिकारी के साथ आईपीएस आदित्य लांग्हे, मिशन शक्ति के नोडल अफसर श्रवण कुमार सिंह, सीओ दशाश्वमेध अवधेश कुमार पांडेय और इंस्पेक्टर चौक के साथ डॉ. आशुतोष कुमार तिवारी भी मौजूद थे. 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें