मनरेगा मजदूर यूनियन ने खोला सिलाई केंद्र, कहा- लड़कियां बनेंगी आत्मनिर्भर

Smart News Team, Last updated: Sat, 19th Dec 2020, 4:47 PM IST
  • वाराणसी के राजातालाब में शनिवार को रोहनिया आशा ट्रस्ट के सहयोग से मनरेगा मजदूर यूनियन ने सिलाई केंद्र का उद्घाटन किया. जहा पर मनरेगा मजदूर की बेटियों को सिलाई कढ़ाई सिखाया जाएगा.
लड़कियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए मनरेगा मजदूर यूनियन ने खोला सिलाई प्रशिक्षण केंद्र

वाराणसी. वाराणसी के राजातालाब में रोहनिया आशा ट्रस्ट की सहायता से मनरेगा मजदुर यूनियन ने सिलाई कढ़ाई प्रशिक्षण केंद्र खोला है. इस सिलाई कढ़ाई केंद्र को मनरेगा मजदूरों की बेटियों को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से खोला गया है. इस सिलाई केंद्र पर उन्हें सिलाई कढ़ाई से सम्बन्धित कार्यों को सिखाया जाएगा. इसका उद्घाटन अराजीलाइन के ब्लॉक प्रमुख नगीना सिंह पटेल ने किया है.

अराजीलाइन ब्लॉक प्रमुख नगीना सिंह पटेल ने सिलाई केंद्र उद्घाटन समारोह में कहा कि लड़कियों को शिक्षित प्रशिक्षित करना बेहद आवश्यक है. जब एक लड़की आत्मनिर्भर बनती है तो पुरे परिवार को उससे लाभ मिलता है. यहीं नहीं उन्होंने ने आगे कहा कि हमे सरकार के भरोसे नहीं बैठे रहना चाहिए. हमे अपने आजीविका के बारे में स्वयं सोचना पड़ेगा. इस सिलाई केंद्र को खोलना इसी दिशा में पहला कदम है.

यूपी में चौथे मोर्चे के लिए, ओवैसी, शिवपाल के बाद संजय से मिले ओमप्रकाश राजभर

वहीं इस उद्घाटन कार्यक्रम में मनरेगा यूनियन के संयोजक सुरेश राठौर ने कहा कि हम लोग ऐसे लड़कियों के लिए काम करना कहते है जो भविष्य में अपना और अपने परिवार को चलाने के प्रति संकल्पित है, और अपने परिवार के लिए कुछ करना चाहती है. उन्होंने ने आगे कहा कि जिस तरह से बेटियों पर अत्याचार बढ़ रहे है उसे देखते हुए बहुत जरुरी है की उनको आत्मनिर्भर बनाया जाय. उन्हें हम आत्मरक्षा जैसे विषयों पर प्रशिक्षित करने के लिए भी कार्यक्रम आयोजित करेंगे, जिससे किशोरिया शोहदों को सबक सीखा सके.

CM योगी ने दी काशी को सौगात, अब गंगा में इकोफ्रेंडली CNG इंजन से चलेंगी नाव

इस कार्यक्रम का संचालन ने जयसवाल ने किया. इस कार्यक्रम के अवसर पर ब्लॉक प्रमुख प्रतिनिधि डॉ महेंद्र पटेल योगीराज पटेल और विनय सिंह मौजूद रहे. इसके साथ अली हसन,अजय,मनोज, महेंद्र राठौर,मनोज,अमित, अनिता,आकांक्षा,निशा,वंदना,काव्या, रेनु,श्रद्धा, पूजा,प्रियंका, नगीना, रंजना,संजू,श्रुति,सौम्या के अलावा अन्य लोग भी शामिल हुए थे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें