यूपी में रिवर टूरिज्म को बढ़ाने के लिए IWAI से करार, गंगा में चलेगी रो-रो पैक्स

Smart News Team, Last updated: 07/12/2020 10:03 PM IST
  • यूपी में रिवर टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए अंतरदेशीय जलमार्ग प्राधिकरण से सोमवार को करार हुआ. इस करार के तहत वाराणसी में रो-रो पैक्स वैसेल का संचालन किया जाएगा.
यूपी में रिवर टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए अंतरदेशीय जलमार्ग प्राधिकरण से करार हुआ

वाराणसी. उत्तर प्रदेश में रिवर टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए अंतरदेशीय जलमार्ग प्राधिकरण सहयोग करने जा रहा है. इस सिलसिले में सोमवार को मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार की उपस्थिति में उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग के और आईडब्ल्यूएआई भारत सरकार के बीच कागज़ातों पर हस्ताक्षर हुए. राज्य और भारत सरकार के बीच हुए इस हस्ताक्षर के तहत वाराणसी में गंगा नदी में रो-रो पैक्स वेसेल का संचालन पर्यटन विभाग करेगा.

भारत सरकार और राज्य के बीच हुए इस करार से उत्तर प्रदेश में रिवर टूरिज्म के साथ साथ साहसिक टूरिज्म और इको टूरिज्म को भी बढ़ावा दिया जाएगा. करार पर हस्ताक्षर होने के बाद मुख्य सचिव ने कहा कि यूपी में परिवहन की बहुत सी सम्भावनाए है साथ ही यहां पर धार्मिक, सांस्कृतिक, ऐतिहासिक स्थलों के साथ साथ वन्यजीवों के अनेकों स्थान भी है. इन सभी के कारण उत्तर प्रदेश पूरे विश्व मे महत्वपूर्ण स्थल के रूप में प्रसिद्ध है. इस करार के बाद मुख्य सचिव ने अयोध्या में सरयू नदी पर शुरू होने के लिए उसके प्रस्तुतिकरण को देखा. साथ ही अयोध्या में पैकेज टूर बनाने के निर्देश दिए.

यूपी में भारत बंद के दौरान जबरन दुकानें बंद कराईं तो होगी कार्रवाई

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के शुरुआत होने के बाद से वहां पर सरयू नदी में रिवर टूरिज्म शुरू करने पर बहुत जोर दिया जा रहा है. जिसके लिए अयोध्या में रिवर टुरिज्म के लिए दो जेट्टी बनाया जाएगा. राज्य को अयोध्या में जेट्टी बनाने की सहमति आईडब्ल्यूएआई की तरफ मिल चुका है. जिसके लिए प्रदेश सरकार से भूमि को चिंहित कराने के लिए भी कहा जा चुका है.

पुराने वाहनों में अब हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाना जरूरी नहीं, आदेश जारी

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें