वाराणसी : अब मॉडल बनेंगे सांसद आदर्श गांव

Smart News Team, Last updated: Fri, 12th Feb 2021, 4:08 PM IST
  • वाराणसी जनपद में चयनित किए गए सांसद आदर्श गांव को अब मॉडल गांव के रूप में विकसित करने का शासन की ओर से निर्देश जारी किया गया है. यही नहीं शासकीय निर्देश में श्यामा प्रसाद मुखर्जी रुर्बन मिशन के तहत चयनित क्लस्टर गांव को भी मॉडर्न गांव के रूप में विकसित किए जाने का फरमान जारी किया गया है.
सांसद आदर्श गांव (प्रतीकात्मक तस्वीर)

वाराणसी : शासन की ओर से वाराणसी जिला प्रशासन को प्राप्त हुए पत्र के अनुसार सांसद आदर्श गांव और श्यामा प्रसाद मुखर्जी रूर्बन मिशन के तहत चैनल क्लस्टर गांव को जिले के सेवापुरी ब्लाक की तर्ज पर विकास कार्य कराए जाने की रूपरेखा तय किए जाने के निर्देश दिए गए हैं. इन गांवों में शासन के निर्देश के क्रम में नीति आयोग की ओर से प्रस्तावित मॉडल ब्लॉक सेवापुरी की तर्ज पर सजाने सजाने संवारने का काम किया जाएगा. खास बात यह है कि वाराणसी के साथ ही आदर्श गांव को मॉडल गांव के रूप में विकसित करने को लेकर चंदौली संसदीय क्षेत्र के आदर्श गांव को भी मॉडल गांव के रूप में विकसित करने के लिए चयनित किया गया है. 

बता दें कि वाराणसी जिले में अब तक सांसद आदर्श आदर्श गांव के रूप में जयापुर नागेपुर ककरहिया डोमरी गांव का चयन किया गया था. इस बार सेवापुरी ब्लाक क्षेत्र के पूरेवियार, आराजीलाइन विकासखंड क्षेत्र के बरहमपुर गांव को भी सांसद आदर्श गांव के रूप में चयनित किया गया है. हालांकि अभी इन दोनों गांव को शासन की ओर से चयन करने की स्वीकृति प्राप्त नहीं हुई है. जबकि जिला प्रशासन की ओर से इन दोनों गांवों को सांसद आदर्श गांव के रूप में चयनित किए जाने को लेकर प्रस्ताव शासन को भेज दिया गया है.

वाराणसी : कवियों के नाम रही काशी विद्यापीठ शताब्दी समारोह के दूसरे दिन की शाम

इसके अलावा चंदौली के सांसद की ओर से वाराणसी के सियों, रूपचंद पर तथा मछली शहर के सांसद की ओर से पिंडरा ब्लाक के गजोखर गांव का चयन किया गया है. अब उक्त सभी सांसद आदर्श गांव का सेवापुरी विकासखंड की तर्ज पर विकास कराया जाएगा. इसके अलावा श्यामा प्रसाद मुखर्जी रुर्बन मिशन के तहत वाराणसी जनपद के क्लस्टर गांव के रूप में चयनित किए गए बेला अजगरा खास पियरी बथर्रा खुर्द अजाव भगवानपुर पलकहा हुदुवा गरथौली श्रीकंठपुर उगापुर गांव को भी मॉडल गांव के रूप में विकसित किया जाएगा. 

इस संबंध में जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने बताया कि सांसद आदर्श व एसपी एम आर यू एम में चयनित गांवों को मॉडल बनाया जाएगा. इन गांवों का सेवापुरी की तर्ज पर विकास किया जाएगा. इस बाबत सभी विभागीय अफसरों को निर्देशित कर दिया गया है.

वाराणसी : 55वीं राष्ट्रीय क्रास कंट्री दौड़ में काशी की पांच महिला एथलीट चयनित

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें