संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के 20 हजार छात्रों को अब तक नहीं मिली परीक्षा

Smart News Team, Last updated: Thu, 5th Aug 2021, 10:45 AM IST
  • परीक्षा उत्तीर्ण करने के बावजूद संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के तकरीबन 20 हजार छात्रों को उपाधि नहीं मिल सकी है. विश्वविद्यालय की शिथिल कार्यशैली के चलते छात्रों को अस्थाई उपाधि से अपना काम निकालना पड़ रहा है.
अपने छात्रों को असिस्टेंट प्रोफेसर बनाकर वैदिक विज्ञान केंद्र में टेक्नोसेवी वेद की कक्षाएं संचालित करने का निर्णय लिया है

वाराणसी . बता दें कि संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय अपने छात्रों को परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद प्रमाण पत्र के तौर पर उपाधि प्रदान करता है. विश्वविद्यालय की ओर से प्रदान की जाने वाली उपाधियों के आधार पर ही छात्रों को स्थाई सरकारी नौकरी मिल पाती है. लेकिन विश्वविद्यालय प्रशासन की लापरवाही के चलते अब तक साल 2018-19 के शैक्षिक सत्र में शास्त्रीय व आचार्य की परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले छात्र छात्राओं को अब तक विश्वविद्यालय की ओर से उपाधि प्रमाण पत्र आवंटित नहीं कराई जा सके हैं. विश्वविद्यालय की ओर से अब तक इन छात्रों को अस्थाई उपाधि प्रमाण पत्र प्रदान की जा रही है.

स्थाई उपाधि प्रमाण पत्र की वैधता केवल 6 माह तक ही होती है. 6 माह बाद इन छात्रों को फिर से विश्वविद्यालय के चक्कर लगाने पड़ रहे हैं. यही हाल साल 2019-20 के शास्त्री व आचार्य की परीक्षा उत्तीर्ण कर चुके विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राओं का है. इनको भी अब तक स्थाई प्रमाण पत्र प्राप्त नहीं हो सके हैं. विद्यालय की ओर से इन छात्रों को भी अस्थाई प्रमाण पत्र उपलब्ध कराए जा रहे हैं. यह स्थाई उपाधि प्रमाण पत्र छात्रों को कब तक मिलेंगे, विश्वविद्यालय में बताने वाला भी छात्रों को ढूंढे नहीं मिल रहा है.

इस संबंध में संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक विश्वेश्वर प्रसाद ने बताया कि कोरोना संक्रमण के कारण बंद रहे विश्वविद्यालय के चलते उपाधियां तैयार करने में विलंब हुआ है. उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय के सभी 20000 छात्रों की उपाधि तैयार कर ली गई है. विश्वविद्यालय से संबद्ध कालेजों को सत्र 2020-21 के छात्रों की नामावली जमा करने के लिए आगामी 30 जनवरी तक विश्वविद्यालय में बुलाया गया है. ने बताया कि विश्वविद्यालय का प्रयास है कि उक्त तिथि में साल 2010-19 और शैक्षणिक सत्र 2019-20 के छात्रों को बुलाकर उपाधियां व 2020 सत्र के छात्रों को अंक पत्र वितरित कर दिए जाएं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें