रेलवे ने इस पद के लिए निकाली वैकेंसी, ऐसे करें आवेदन, फुल डिटेल्स

Smart News Team, Last updated: Sat, 21st Aug 2021, 9:40 AM IST
  • 8वीं या 10वीं के बाद आईटीआई करके नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो रेलवे आपके लिए सुनहरा अवसर ले के आया है. पिछली कक्षाओं में मिले अंको के आधार पर मेरिट बनेगी. मेरिट में आने वाले चयनित अभ्यर्धियों को एक साल अप्रेंटिस करने का मौका मिलेगा. अप्रेंटिस के दौरान अभ्यर्थी को हुनर के साथ वेतन भी मिलेगा.
उत्तर मध्य रेलवे में 1664 ट्रेड अप्रेंटिस पदों पर भरेती के लिए आवेदन मांगे हैं. (प्रतिकात्मक फोटो)

वाराणसी. उत्तर मध्य रेलवे में 1664 ट्रेड अप्रेंटिस पदो के लिए भर्ती आयी है. इस भर्ती के लिए आवेदन 1 सितंबर 2021 तक मांगे गए हैं इच्छुक अभ्यर्थी उत्तर मध्य रेलवे आरआरसी की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाईन आवेदन कर सकते हैं. ट्रेड अप्रेंटिस की भर्ती के लिए किसी तरह की परीक्षा नहीं करायी जाएगी. 10वीं कक्षा और आईटीआई में मिले अंको के आधार पर मेरिट बनाकर इस भर्ती के लिए अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा. विज्ञापन में जिन पदों के लिए 10वीं पास की योग्यता मांगी गई है उनकी मेरिट में 50-50 फीसदी वेटेज 10वीं के मार्क्स और आईटीआई के मार्क्स को दिया जाएगा. और जिन पदों के लिए 8वीं पास की योग्यता मांगी गई है उसमें 8वीं और आईटीआई के औसत अंको के आधार पर चयनित किया जाएगा.

आवेदन की प्रक्रिया 2 अगस्त से शुरू की गई है. ट्रेड अप्रेंटिस के लिए आए विभिन्न पदो पर भर्ती के लिए दिए गए वेबसाइट https://rrcprjapprentices.in/ पर जाकर आवेदन प्रक्रिया पूरी की जा सकती है. अभ्यर्थी मान्यता प्राप्त संस्थान या बोर्ड से न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ 10वीं परीक्षा और अप्रेंटिस पद से संबंधित ट्रेड में एनसीवीटी मान्यता प्राप्त संस्थान से आईटीआई सर्टिफिकेट हासिल किया हो.

BHU में भारतीय संस्कृति को समझने के लिए शुरू होगा देश का पहला हिंदू अध्ययन कोर्स

इसके आलावा वेल्डर (गैस और इलेक्ट्रिक), वायरमैन और कारपेंटर के लिए 8 वीं कक्षा पास के साथ संबंधित ट्रेड में एनसीवीटी मान्यता प्राप्त संस्थान से आईटीआई सर्टिफिकेट हासिल किया हो. अभ्यर्थी की न्यूनतम 15 वर्ष और अधिकतम 24 वर्ष होनी चाहिए. आयु की गणना 1 सितंबर 2021 से की जाएगी. अधिकतम आयु सीमा में ओबीसी वर्ग के लिए तीन वर्ष, एससी/एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए पांच वर्ष और दिव्यांगों को दस वर्ष की छूट दी जाएगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें