वाराणसी : अब काशी साहित्य का पुस्तकालय बनेगी गंगा घाट की दो मंजिला नाव

Smart News Team, Last updated: Mon, 1st Feb 2021, 1:18 PM IST
  • अध्ययन में रुचि रखने वाले सैलानियों के लिए रोचक खबर है. शासन से स्वीकृति के बाद पर्यटन विभाग ने गंगा नदी में मोबाइल पुस्तकालय खोले जाने की तैयारी की है. पर्यटन विभाग का यह प्रयास काशी आने वाले युवा सैलानियों मैं अध्ययन की रूचि पैदा करने वाला कदम होगा.
अब काशी की हरी मटर और बैगन का संयुक्त अरब अमीरात चखेगा स्वाद

वाराणसी : गंगा की लहरों पर चलने वाली यह मोबाइल पुस्तकालय नाव दो मंजिल की होगी.यह नाव पूरी तरह प्रदूषण से मुक्त होगी यानी यह सीएनजी गैस से संचालित होगी. पूरी तरह वाई फाई सुविधा से लैस यह नाव काशी के दशाश्वमेध घाट से लेकर 80 घाट तक की परिक्रमा करेगी. नाव पर बनाई जाने वाली इस मोबाइल लाइब्रेरी में देश दुनिया की पत्रकारों के साथ ही मैगजीन हिंदी अंग्रेजी के साहित्य व संस्कृति से जुड़ी ढेर सारी पुस्तकें मौजूद रहेंगी. यह पुस्तकें सैलानियों को काशी को समझने की राह आसान करेंगी. यही नहीं मोबाइल पुस्तकालय वाली यह नाव पूरी तरह रंगीन होगी. उसकी दीवारों पर काशी की झलक से जुड़ी बेहतरीन पेंटिंग की जाएगी ताकि सैलानियों को मोबाइल पुस्तकालय वाली नाव आकर्षित कर सकें. 

अत्याधुनिक सुविधाओं से तैयार की जा रही मोबाइल पुस्तकालय नाव में सैलानियों के बैठने की उच्च व्यवस्था होगी साथ ही इसमें कंप्यूटर भी मौजूद रहेगा. उच्च स्तरीय कंप्यूटर से डाटा बैंक भी स्थापित किया जाएगा जिसमें देश दुनिया की चुनिंदा किताबों का संग्रह भी उपलब्ध रहेगा. इस मोबाइल पुस्तकालय में बच्चों के लिए भी अलग से एक गैलरी बनाई जाएगी.इस गैलरी में बच्चों के मनोरंजन के लिए किताबें उपलब्ध रहेगी. पर्यटन विभाग ने मोबाइल पुस्तकालय संचालित करने के लिए सामाजिक संस्थाओं से भी सहयोग लेने का विचार किया है.

वाराणसी: मडुवाडीह से तीन छात्राए लापता, पुलिस ने 3 युवकों को हिरासत में लिया

इस संबंध में जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने बताया कि शासन की मंशा के अनुसार चलती फिरती लाइब्रेरी के निर्माण की तैयारी की जा रही है. यह लाइब्रेरी दो मंजिला नाव में तैयार की जाएगी जो गंगा की लहरों पर संचालित होगी. इस मोबाइल पुस्तकालय के माध्यम से आने वाले पर्यटकों को काशी की संस्कृति एवं विरासत को आसानी से समझाया जा सके.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें