वाराणसी : अब मीटर रीडरों को भी जमा कराया जा सकेगा बिजली बिल

Smart News Team, Last updated: 01/02/2021 09:10 PM IST
  • बिजली उपभोक्ताओं के लिए विद्युत बिल जमा करने को लेकर एक राहत भरी खबर है. उत्तर प्रदेश सरकार ने विद्युत उपभोक्ताओं को सहूलियत देते हुए अब घर पर आने वाले मीटर रीडर से भी बिजली बिल जमा कराने की सुविधा प्रदान की है.
अब मीटर रीडरों को भी जमा कराया जा सकेगा बिजली बिल (प्रतीकात्मक तस्वीर)

वाराणसी :सुविधा को जमीनी धरातल पर उतारने के लिए विद्युत विभाग की ओर से एक ऐप तैयार किया गया है. यह ऐप मीटर रीडर के मोबाइल में अपलोड किया जाएगा. जैसे ही मीटर रीडर आपके घर आकर मीटर चेक कर बिजली बिल निकालेगा. वैसे ही उस ऐप में विद्युत बिल का डाटा अपलोड हो जाएगा. बिजली बिल का डाटा आप मीटर रीडर के माध्यम से भी त्वरित बिजली बिल जमा कर सकेंगे.

फिलहाल बिजली विभाग यह सुविधा पायलट प्रोजेक्ट के रूप में वाराणसी जिले के विद्युत उपभोक्ताओं के लिए लागू करने जा रहा है. विद्युत विभाग के सूत्रों की माने तो बिजली उपभोक्ताओं को यह सुविधा इसी माह से मिलनी शुरू हो जाएगी. बता दें कि मीटर रीडर उपभोक्ताओं के घर जाने के बजाय अब तक घर बैठे ही मनमानी रीडिंग दर्ज कर बिल बना रहे हैं. इन बिलों का देता भी अपलोड करने में लापरवाही बरती जा रही है. 

वाराणसी : काशी के गंगा घाट पर पहुंचा क्रूज जहाज, पर्यटन मंत्री ने की अगवानी

इस पर अंकुश लगाने के लिए विद्युत मीटर कंपनी डिस्कॉम ने बिलिंग सिस्टम में सुधार करने की पूरी योजना तैयार की है. इसे पायलट प्रोजेक्ट के तहत काशी शहर में लागू किया जा रहा है. यह व्यवस्था फरवरी माह से ही लागू की जाएगी. इसके लिए मीटर लीडरों के मोबाइल में ऐप डाउनलोड किया जा रहा है. बिजली का बिल बनते ही ऑनलाइन बिलिंग सिस्टम में अपलोड हो जाएगा.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें