वाराणसी : अब वाहनों के आरसी का बनेगा स्मार्ट कार्ड

Smart News Team, Last updated: Tue, 2nd Feb 2021, 3:52 PM IST
  • दिल्ली मुंबई बिहार समेत अन्य राज्यों में स्मार्ट कार्ड आरसी की सुविधा अब उत्तर प्रदेश में भी जमीनी धरातल पर उतारी जा रही है. इसके लिए परिवहन विभाग ने उन जिलों के परिवहन अधिकारियों से रिपोर्ट मांगी है जिन के नजदीक के राज्यों में स्मार्ट कार्ड आरसी जारी हो रही है.
अब वाहनों के आरसी का बनेगा स्मार्ट कार्ड (प्रतीकात्मक तस्वीर)

वाराणसी : महाराष्ट्र दिल्ली बिहार समेत कुछ एक राज्यों में ड्राइविंग लाइसेंस की तरह वाहनों के आरसी के भी स्मार्ट कार्ड वाहन स्वामियों को जारी किए जा रहे हैं. इसी तर्ज पर उत्तर प्रदेश सरकार ने भी स्मार्ट कार्ड आरसी जारी करने का मन बनाया है. शासन की ओर से परिवहन विभाग के सभी कार्यों को ऑनलाइन किया जा रहा है. इस क्रम में अब शासन के निर्देश पर परिवहन विभाग ने भी अन्य राज्यों की तरह उत्तर प्रदेश में भी वाहन स्वामियों को स्मार्ट कार्ड आरसी जारी करने की तैयारी शुरू कर दी है. 

इसको लेकर परिवहन विभाग ने जिलों के परिवहन अधिकारियों को नजदीकी राज्यों से संपर्क कर रिपोर्ट भेजे जाने के निर्देश दिए हैं. यूपी में वाहन स्वामियों को जो स्मार्ट कार्ड आरसी जारी की जाएगी उस कार्ड में माइक्रोचिप भी लगी होगी. इसके अलावा कार्ड में क्यूआर कोड भी होगा. चिप और क्यूआर कोड की वजह से परिवहन अधिकारियों को नकली और असली आरसी को पहचानने में आसानी होगी. आने वाले दिनों में चेक पोस्ट पर कंप्यूटर लगा होगा. इस पोस्ट से गुजरने वाले वाहनों की आरसी कंप्यूटर से कनेक्ट करते ही वाहन का पूरा ब्यौरा सामने आ जाएगा. 

काशी में फिल्माई गई फिल्म लाल सिंह चड्ढा के रिलीज होने तक मोबाइल से दूर आमिर खान

स्मार्ट कार्ड आरसी और वाहन चालक से उसकी पहचान की जाएगी. पहचान के समय फोटो अलग दिखने पर गंभीरता से लिया जाएगा. जरूरत पड़ने पर ऐसे लोगों से पूछताछ भी की जाएगी. उत्तर प्रदेश में स्मार्ट कार्ड आरसी जारी करने से पहले परिवहन विभाग कमियों को दूर करने में जुटा हुआ है. इस संबंध में एआरटीओ प्रशासन वाराणसी सर्वेश चतुर्वेदी ने बताया कि शासन की ओर से स्मार्ट कार्ड आरसी जारी करने से पहले रिपोर्ट मांगी गई है. बिहार में स्मार्ट कार्ड आरसी जारी होते हैं. वहां से ब्योरा जुटाया जा रहा है. जल्द रिपोर्ट शासन को भेज दी जाएगी.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें