अब दवाओं की उपलब्धता की जानकारी देगा मोबाइल ऐप

Smart News Team, Last updated: Fri, 26th Feb 2021, 1:11 PM IST
  • जरूरत के समय दवा की दुकानों पर इधर उधर भटकने वाले मरीजों के तीमारदारों के लिए राहत भरी खबर है. आप की दवा किस मेडिकल स्टोर पर उपलब्ध है, यह आपको आपका मोबाइल ऐप सर्च करके बताएगा. इसके लिए कंप्यूटर साइंस में बीटेक के छात्र अथर्व श्रीवास्तव ने एक मोबाइल ऐप तैयार किया है, जो लोगों को दवाओं का पता बताएगा.
अब दवाओं की उपलब्धता की जानकारी देगा मोबाइल ऐप (प्रतीकात्मक तस्वीर)

वाराणसी: इस मोबाइल ऐप को मऊ नगर के निजामुद्दीन पुरा निवासी अथर्व श्रीवास्तव ने बनाया है. अथर्व श्रीवास्तव एसवीएस इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से कंप्यूटर साइंस में बीटेक कर रहे हैं. अथर्व श्रीवास्तव बताते हैं कि लॉकडाउन के दौरान गंभीर रूप से बीमार लोगों की बहुत सी दवाएं छोटे शहरों के हर मेडिकल पर उपलब्ध नहीं थी. लॉकडाउन के कारण दूसरे शहरों में लोग जा नहीं सकते थे. इस विषम परिस्थिति के दौरान उनके जेहन में विचार आया कि एक ऐसा एप्लीकेशन तैयार करूं, जिससे लोगों की यह समस्या हल हो जाए. ऐसी सोच के साथ तैयारी में जुट गए. नेट पर इससे संबंधित अध्ययन शुरू कर दिया. विभिन्न पाठ्यक्रमों में से वेब डेवलपमेंट सीखा. मोबाइल ऐप बनाने के लिए जावा स्क्रिप्ट की लाइब्रेरीज जैसे रिएक्टडाटजेएस, नोडडॉटजेएस और डाटाबेस के लिए मोंगोडीबी का प्रयोग किया. 

इसके अलावा अथर्व श्रीवास्तव ने मोबाइल ऐप बनाने के लिए विभिन्न एप्लीकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस का भी उपयोग किया. अथर्व ने इस मोबाइल ऐप का नाम मेडीसोशलप्लस ऐप रखा है. बताते हैं कि इस मोबाइल ऐप का उद्देश्य आपकी जरूरत की दवा को आप तक आपको और आपके आसपास के मेडिकल मेडिकल स्टोर को जोड़कर पहुंचाना है. उन्होंने बताया कि इस ऐप पर दवा का नाम और रैपर की फोटो अपलोड कर पोस्ट करें. इससे वह ऐप पर पंजीकृत सभी मेडिकल स्टोर पर दिख जाएगा. यदि मेडिकल स्टोर पर वह दवा उपलब्ध है तो स्टोर संचालक एप्लीकेशन में कनेक्ट बटन के माध्यम से आप से जुड़ जाएगा.

2 दिवसीय वाराणसी दौरे पर जाएंगे जेपी नड्डा, नए भाजपा मुख्यालय का करेंगे उद्घाटन

उसे क्लिक करने पर आपको मेडिकल स्टोर का नाम पता और संपर्क नंबर के साथ आपके मोबाइल नंबर पर एक संदेश प्राप्त होगा.आप उस संबंधित मेडिकल स्टोर से संपर्क कर अपनी मनचाही दबा को प्राप्त कर सकते हैं. अथर्व बताते हैं कि यदि आप किसी मेडिकल स्टोर के संचालक हैं तो अपने स्टोर को पंजीकृत करने के लिए ऐप का उपयोग कर सकते हैं और अपने संदेश बॉक्स में जुड़े हुए ग्राहकों के सीधे अपडेट प्राप्त कर सकते हैं. यदि आपके पास वह दवा है तो उनके पोस्ट का जवाब देकर उनसे सीधे संपर्क कर सकते हैं. अथर्व ने बताया कि उनका मोबाइल एप किसी भी उपयोगकर्ता या मेडिकल स्टोर के संचालक के लिए पूरी तरह निशुल्क है. इसकी डाउनलोडिंग या उपयोग के लिए किसी प्रकार का कोई शुल्क चार्ज नहीं लिया जाता है.

BHU गेट पर धरना दे रहे 5 छात्रों को पुलिस ने किया गिरफ्तार, धरना स्थल खाली कराया

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें