वाराणसी: MCH विंग में OPD सेवा शुरू, महिलाओं का इलाज समेत दवा और जांच फ्री

ABHINAV AZAD, Last updated: Thu, 7th Oct 2021, 2:17 PM IST
  • हेरिटेज मेडिकल कॉलेज द्वारा संचालित एमसीएच विंग में ओपीडी सेवा शुरू हो गई है. पहले दिन 20 से अधिक महिलाएं ओपीडी में परामर्श के लिए पहुंचीं.
एमसीएच विंग में ओपीडी सेवा शुरू होने के पहले दिन 20 से अधिक महिलाएं परामर्श के लिए पहुंचीं.

वाराणसी. गुरुवार से कबीर चौरा स्थित एमसीएच विंग में ओपीडी शुरू हो गई है. इस ओपीडी में सौ बेड की सुविधा है. हालांकि अभी यहां पर मरीज भर्ती होने की सुविधा शुरू नहीं हुई है. पहले दिन 20 से अधिक महिलाएं ओपीडी में परामर्श के लिए पहुंची. बताते चलें कि हेरिटेज मेडिकल कॉलेज द्वारा 10 साल तक इसका संचालन किया जाएगा. महिलाओं को दवा, जांच सहित अन्य सभी तरह की सुविधाएं निःशुल्क मिलेगी.

बता दें कि सेन्ट्रल ऑक्सीजन सिस्टम से युक्त अस्पताल में आईसीयू , एचडीयू के साथ ही नवजात बच्चों के लिए एसएनसीयू वार्ड भी है. अब आम लोगों को इस अस्पताल उच्चस्तरीय निजी अस्पताल की तरह अल्ट्रासाउंड , पैथालॉजी के साथ ही आईसीयू , बच्चों के लिए एसएनसीयू की तो सुविधाएं मिलेंगी. साथ ही प्री मेच्योर बच्चे के लिए एंटी नेटल केयर ( एएनसी ) की भी सुविधा मिलेगी. इस अस्पताल के प्रथम तल पर मरीजों के परिजनों के लिए कैफेटेरिया भी बनाया गया है, जहां आराम से बैठकर नाश्ता कर सकते हैं.

Navratri 2021: इस बार की नवरात्री होने वाली है बेहद ही खास, जानें कलश स्थापना के शुभ मुहूर्त

साथ ही इस अस्पताल में एंटी नेटल केयर ( एएनसी ) है, जहां समय से पूर्व प्रसव की संभावना देखते हुए गर्भवती महिला को भर्ती किया जायेगा. एंटी नेटल केयर वार्ड 20 बेड का होगा. वहीं 20 बेड का पोस्ट नेटल केयर ( पीएनसी ) होगा. इस वार्ड में आईसीयू से निकलने वाली महिलाओं को रखने का इंतजाम होगा. साथ ही इस तल पर 12 बेड का पीडियाट्रिक वार्ड बनाया गया है. जहां पर बच्चों को रखा जाएगा. इसके साथ ही 8 बेड का एचडीयू ( हाई डिपेंडेंसी यूनिट ) के अलावा छह ब्रेड का प्री लेबर और चार बेड का पोस्ट लेबर वार्ड बनाया गया है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें