BHU के पोस्टर पर मालवीय की जगह अल्लामा इकबाल की फोटो, हंगामा

Smart News Team, Last updated: 09/11/2021 06:27 PM IST

  • पंडित मदन मोहन मालवीय की जगह अल्लामा इकबाल की फोटो बीएचयू के उर्दू विभाग के एक आयोजन में लगने पर छात्रों ने विरोध शुरू कर दिया. विरोध को देखते हुए बीएचयू प्रशासन को बैकफुट पर आते हुए माफी मांगनी पड़ी

वाराणसी. बीएचयू में एक पोस्टर को लेकर विवाद हो गया. यूनिवर्सिटी की स्थापना करने वाले पंडित मदन मोहन मालवीय की जगह पाकिस्तान के मशहूर शायर अल्लामा इकबाल की फोटो बीएचयू के उर्दू विभाग के एक आयोजन में लगने पर छात्रों ने विरोध शुरू कर दिया. विरोध को देखते हुए बीएचयू प्रशासन को बैकफुट पर आते हुए माफी मांगनी पड़ी. बीएचयू यहां पर उर्दू विभाग के एक वेबिनार में बीएचयू के लोगो के ठीक बगल दूसरे हिस्‍से में भारत से मुस्लिमों के लिए अलग मुल्‍क पाकिस्‍तान के समर्थक रहे अल्‍लामा इकबाल की तस्‍वीर लगाया गया तो बवाल उठ गया.

हर वर्ष उर्दू दिवस के अवसर पर लगाए जाने वाले पोस्टर में बीएचयू के संस्थापक भारत रत्न महामना मदन मोहन मालवीय की तस्वीर हुआ करती थी, मगर इस बार पोस्टर पर महामना की तस्वीर के स्थान पर पाकिस्तान के अल्लामा इकबाल की तस्वीर लगा दी गई. जब इस प्रकरण की जानकारी अधिकारियों को हुई तो इसे सुधार करवाते हुए पोस्‍टर पर अल्‍लामा इकबाल की जगह महामना की तस्‍वीर लगवा कर भूल सुधार प्रेषित किया है.

चुनाव से पहले मुसलमानों को लुभाने की कोशिश? यूपी में समाजवादी इत्र लॉन्च

इस मामले पर सर्वप्रथम आपत्ति दर्ज कराने वाले सामाजिक विज्ञान संकाय के शोध छात्र पतंजलि पांडेय और गुंजेश गौतम समेत बड़ी संख्या में लोग कला संकाय में जुटकर विरोध प्रदर्शन किया. छात्रों ने डीन प्रो. विजय बहादुर सिंह को शिकायत पत्र देते हुए तत्काल कार्रवाई की मांग की. छात्रों ने कहा कि बीएचयू में पाकिस्तानी नेता का महिमामंडन दुर्भाग्यपूर्ण है.