काशी विश्वनाथ धाम और रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर से ऐसे हुआ वाराणसी का कायाकल्प, जानें

ABHINAV AZAD, Last updated: Mon, 13th Dec 2021, 9:15 AM IST
  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 13 दिसंबर को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में काशी विश्वनाथ धाम कॉरिडोर परियोजना का उद्धघाटन करेंगे. इस दौरान बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के अलावा उपमुख्यमंत्री समेत देश भर के कई गणमान्य लोग उपस्थित रहेंगे.
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 13 दिसंबर को काशी विश्वनाथ धाम कॉरिडोर परियोजना का उद्धघाटन करेंगे.

वाराणसी. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 13 दिसंबर को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी आएंगे. इस दौरान पीएम काशी विश्वनाथ धाम कॉरिडोर परियोजना का उद्धघाटन करेंगे. पीएम के साथ इस उद्धघाटन समारोह में बीजेपी के सभी सीएम, डिप्टी सीएम समेत देशभर के 3 हजार से ज्यादा धर्माचार्य संत और गणमान्य लोग शामिल होंगे. साथ ही कार्यक्रम का देशभर में 51 हजार जगहों पर लाइव ब्रॉडकास्ट किया जाएगा.

इस महत्वकांक्षी परियोजना को मार्च 2018 में शुरू किया गया था. साल 2021 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अंतरराष्ट्रीय सहयोग और कन्वेंशन सेंट रुद्राक्ष का उद्घाटन किया था. दरअसल, काशी विश्वनाथ कॉरिडोर काशी विश्वनाथ मंदिर के आसपास के इलाके को पूरी तरह से बदल देगा. काशी विश्वनाथ कॉरिडोर 20-25 फीट चौड़ा कॉरिडोर गंगा पर ललिता घाट को मंदिर परिसर में मंदिर चौक से जोड़ेगा. सेंटर में 1200 लोगों के बैठने के साथ ही इसे शिवलिंग की तरह डिजाइन किया गया है. इसके अग्रभाग पर 108 रुद्राक्ष हैं.

विश्वनाथ धाम होगा UP का सबसे बड़ा पर्यटन केंद्र, अयोध्या और विंध्याचल को जोड़कर नया सर्किट बनाने की तैयारी

इस बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सड़क बुनियादी ढांचे के क्षेत्र में दो महत्वपूर्ण सड़कों का उद्घाटन किया. बताया जा रहा है कि सड़क की लंबाई 34 किलोमीटर है. साथ ही इस सड़क को बनाने में 1572 करोड़ रुपए की लागत आई है. वहीं एनएच 56 पर 17.25 किलोमीटर बाबतपुर-वाराणसी सड़क का निर्माण किया गया है. साथ ही फोरलेन बनाने में तकरीबन 812 करोड़ रुपए की लागत आई है. इसके अलावा वाराणसी से प्रयागराज को जोड़ने वाली एनएच 19 के हिस्से की 6 लेन चौड़ीकरण परियोजना की शुरूआत की गई है. ऐसा माना जा रहा है कि वाराणसी की ओर आने वाले वाहनों के लिए भीड़ और यातायात में कमी आएगी. बताते चलें कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 13 दिसंबर को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी आएंगे. इस दौरान पीएम काशी विश्वनाथ धाम कॉरिडोर परियोजना का उद्धघाटन करेंगे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें