100 साल पहले वाराणसी से चोरी हुई थी मां अन्नपूर्णा की मूर्ति, अब कनाडा से होगी वापसी

Smart News Team, Last updated: Sun, 29th Nov 2020, 10:25 PM IST
  • देव दीपावली पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बनारस दौरे पर रहेंगे. इस दौरान वे काशीवासियों को एक सौगात देंगे. वाराणसी से 100 साल पहले चोरी हुई देवी अन्नपूर्णा की मूर्ति कनाडा से भारत वापस आएगी.
पीएम मोदी ने मन की बात में कहा कि 100 साल पहले चोरी हुई मूर्ति कनाडा से भारत वापस आएगी.

वाराणसी. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 30 नवंबर को देव दीपावली पर बनारस आएंगे. पीएम मोदी इस मोके पर वाराणसी के लोगों को एक बड़ी सौगात देने जा रहे हैं. पीएम मोदी ने रविवार को मन की बात में कहा कि हर भारतीय को गर्व होगा कि देवी अन्नपूर्णा की एक प्राचीन मूर्ति को भारत वापस लाया जा रहा है. आपको बता दें कि 100 साल पहले ये मूर्ति वाराणसी के मंदिर से चोरी हो गई थी. 

1913 में वाराणसी के एक मंदिर से देवी अन्नपूर्णा की मूर्ति को चुरा लिया गया था. जिसकी देश के बाहर तस्करी की गई थी. अब उसे कनाडा से वापस भारत लाया जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि माता अन्नपूर्णा का काशी से बहुत ही विशेष संबंध है. अब उनकी प्रतिमा का वापस आना हम सभी के लिए सुखद है. 

देव दीपावली पर PM नरेन्द्र मोदी बनारस में रहेंगे इतने घंटे, जानें पूरा शेड्यूल

पीएम मोदी ने कहा कि माता अन्नपूर्णा की प्रतिमा की तरह ही हमारी विरासत की अनेक अनमोल धरोहरें अंतर्राष्ट्रीय गिरोह का शिकार होती रही है. इनमें से कई प्रतिमाओं और मूर्तियों को वापस लाया गया है. आपको बता दें कि 30 नवंबर को बनारस की देव दीपावली समारोह में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आ रहे हैं. देव दीपावली पर वाराणसी के घाटों पर 15 लाख से ज्यादा दिए जलेंगे.

देव दीपावली पर PM नरेंद्र मोदी के वाराणसी आगमन से पहले सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी काशी लगभग पौने सात घंटे रहेंगे. इस दौरान वे देव दीपावली कार्यक्रम, राजातालाब हंडिया सिक्सलेन के उद्घाटन और सारनाथ में लाइट एंड साउंड शो में शामिल होंगे. इस मौके पर उनके साथ यूपी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी मौजूद रहेंगे.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें